YouTube Channel Grow Kaise Kare 2022

YouTube Channel Grow Kaise Kare: बहुत सारे YouTubers जिन्होंने हाल ही में अपना चैनल बनाया है उनको “How To Grow YouTube Channel?” वाला सवाल हमेशा face करनी पड़ती है साथ ही में नए चैनल पर व्यूज कैसे लाये ये भी बहुत बड़ा सवाल रहता है, आज मैं आपको YouTube channel grow tips in Hindi के बारे में बताऊंगा जो की आपको अपने YouTube Channel को grow करने में बहुत मदद करेगी।

Table of Contents

अगर आप YouTube में Successful होना चाहते हो तो आपको Digital Marketing का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। या अगर आपको Digital Marketing के बारे में नहीं पता तो आप at least SEO सीख ले क्योंकि SEO के बिना आपको YouTube पर grow करने में सालों लग सकते है। YouTube के videos का SEO Website के SEO की तुलना में बहुत ही आसान होता है।

Full Form In Hindi x
Full Form In Hindi

1. अपने Niche के Select करें

आप अपने Niche को अपने ज्ञान और अपने रूचि के अनुसार ही चुने, अगर आप लम्बे समय के लिए YouTube Channel चलाना चाहते है तो यह चीज़ जरूरी है। YouTube में सब खेल सिर्फ Watch Time का है, मैं personally आपको कुछ ऐसे niche पर video बनाने की सलाह दूंगा जिससे आपका watch time और audience retention अच्छा हो इससे आपकी earning बहुत ज्यादा हो पाएगी।

2. अपने Competitive को पहचाने

बिना Competition के आप कभी भी किसी भी चीज़ में अच्छे नहीं हो सकते हो। इसलिए आपको सबसे पहले अपने competitive को पहचानना होगा। मान लीजिए की आपकी niche Tech है, तो आपको YouTube पर सभी Tech वाले Channels को खोजना होगा और उनके channels को manually analysis करना होगा उसके साथ- साथ आपको उनके audience का mood भी जानना होगा की वो आखिर क्या चाहते है। आपको उन सभी चीज़ों को अपने खुद के Channel में भी लागू करना होगा।

3. Keyword Research करें

Video बनाने से पहले आपको अपने video का Title, Thumbnail और Description पहले से ही लिखना होगा और उससे भी पहले आपको keyword research करना होगा। keyword research के लिए आप VidIQ, Tubebuddy और Ubbersuggest जैसे Tools का use कर सकते है।

मान लीजिए की मेरा keyword है “Grow YouTube Channel” तो मुझे इस keyword को अपने Title, Thumbnail और Description में भी use करना होगा। “Grow YouTube Channel” मेरा Primary Keyword है जिस पर यह video rank करेगा।

लेकिन आपको केवल एक keyword का ही use नही करना, आपको 2-3 और Keyword खोजने होंगे जिसे हम Secondary Keyword कहते है यह 2-3 keywords बहुत ही बड़ा role play करते है हमारे SEO के part में। अब आपको इन सभी keywords को अपने Tags में भी add करना होगा।

मैं आपको एक Suggestions दूंगा की कभी भी अपने Tag के characters को 300 से ज्यादा न होने दे। सिर्फ अपने selected topics के keywords को ही अपने Tags में add करे।

4. Script लिखें

लोग हमेशा videos को ज्यादा पसंद करते है तो उन्हें खुद के professional होने का महसूस करवाता है। आप भी उन्हीं की videos ज्यादा देखते है जो की आपके नजर में professional हो। आपको भी यही करना है।

आपको अपने वीडियो की सबसे पहले scripting करनी है ताकि आप अपने knowledge को अच्छे से अपने viewers तक पहुच सके इससे आप उनकी नज़र में एक professional की तरह बन जाओगे। Script लिखते समय आपको अपने Primary Keyword “Grow YouTube Channel” को स्टार्टिंग के टाइम जरूर बोलना चाहिए।

5. Regular Videos Post जरूर करें

आपको regular वीडियो post करना होगा, कम से कम 6 महीनों तक शुरुआत में आपको कोई भी असर नही दिखाई देगा पर बाद में 2 महीनों बाद सब कुछ साफ़ हो जाएगा। 2 महीनों बाद आप आपका channel automatically grow होना शुरू हो जाएगा।

आपको कही पर भी अपनी video पोस्ट करने की जरूरत नही होगी। SEO की मदद से आपका 99% views सिर्फ Youtube Search से ही आ जायेगा।

अगर आपने मेरे इन ऊपर बताये गए tips को follow किया तो Youtube आपके VIDEOS को Suggestions में भी डालने लगेगा। इसकी मदद से आप सिर्फ एक साल के अंदर ही अपने channel का monetize on कर सकते है।

YouTube Channel Grow Tips In Hindi (5 Extra Tips)

  • आपको अपने Thumbnail को बहुत attractive बनाना होगा क्योंकि इससे आप अपने CTR (Click Through Rate) को increase कर सकते है।
  • आपको videos के लिए उन topics को choose करना होगा जिसकी लोगों को जरूरत है। क्योंकि इससे जब भी लोग अपनी query search करेंगे तो आपकी video suggestions में जरूर आएगी।
  • आपको अपने videos में viewers से question पूछना होगा जिससे आपके audience की दिलचस्पी आपके video में बना रहे और वो उभे नहीं।
  • Keyword research के time keywords का search volume और keyword difficulty जरूर check करें। हमेशा less difficulty और high search volume वाले keywords पर काम करे।

अंतिम शब्द

YouTube पे Career बनाने के लिए आपको सिर्फ अपने ऊपर भरोषा और हिम्मत रखना होगा। आपकी मेहनत का ईनाम आपको जरूर मिलेगा। अगर आपकी सोशल मीडिया पर उतनी ज्यादा पकड़ नही है तो सिर्फ SEO के माध्यम से बहुत ही आसानी से अपने YouTube channel को आगे बढ़ा सकते है।

Leave a Comment