VMC Machine क्या है | VMC Machine Full Form In Hindi

Full Form Of VMC Machine In Hindi

क्या आप VMC Machine के बारे में जानना चाहते है, क्या आप जानना चाहते है ये काम कैसे करता है और इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है। इसके अलावा अगर आप इसकी कीमत और अन्य इससे जुड़ी दूसरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े मैं आपको सारी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश करूंगा।

VMC Machine Full Form In Hindi (वीएमसी मशीन का फुल फॉर्म क्या है?)

ये एक तरीके का Milling Machine है, इस Machine को Control करने के लिए CNC का इस्तेमाल होता है। जहां तक इसकी फुल फॉर्म की बात है तो उसे Vertical Milling Center हिंदी में कार्यक्षेत्र मिलिंग केंद्र कहा जाता है।

इस प्रकार की मिलिंग मशीन का मुख्य कार्य ये है की ये उपकरण लंबवत दिशा में चलता है और इसका क्षण X और Y दिशा में होता है, VMC मशीन में उपकरण Z स्थिति में ले जाया जा है।

Milling Machine क्या होता है?

मिलिंग मशीन निर्माण उद्योग में पाई जाने वाली सबसे powerful और useful मशीनों में से एक है। मिलिंग दुनिया भर में मशीन की दुकानों और आधुनिक विनिर्माण उद्योगों में उपयोग की जाने वाली मशीन है। यह एक प्रकार की मशीनिंग प्रक्रिया है जिसमें किसी भी धातु से अन्य दूसरे धातु को निकालने के लिए कई कटिंग किनारों वाले कटर का उपयोग किया जाता है। यह उपकरण लगभग किसी भी धातु में से 85% अन्य धातु को अलग करने में सक्षम है।

Milling Machine का इतिहास

मिलिंग मशीन को 17 वीं सदी के आस पास बनाया गया था। शुरुआत में इसका इस्तेमाल घड़ी बनाने वाले के द्वारा किया जाता था।
18 वीं सदी में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक ऐसी मशीन का इस्तेमाल किया गया जो लेथ मशीन के जैसे ही देखती थी, लेकिन इस मशीन में काटने के उपकरण को घुमाने के लिए उपयोग किया गया और धातु को स्थिर करने के लिए भी एक उपकरण उस मशीन में लगाया गया।
इसे मिलिंग मशीन का सबसे बेहतर और विकसित रूप माना जाता था। मिलिंग मशीन को सन्न 1818 में बनाया गया था। इसे Eli Whitney के द्वारा बनाया गया था।
18 वीं सदी में इसका इस्तेमाल Gun Parts को बनाने के लिए किया जाता था।

Milling Machine के कार्य

1.Plain Milling or Slab Milling Operation
2.UP and DOWN Milling Operation
3.Face Milling Operation
4.End Milling Operation
5.Gang Milling Operation
6.Straddle Milling Operation
7.Groove Milling Operation
8.Gear Milling Operation
9.Side Milling Operation
10.T-Slot Milling Operation

Milling Machine के प्रकार

Milling Machine कई तरीके के आते है उन सभी के कार्य भी बहुत अलग होते है।

1.Column Milling Machines
2.Turret Milling Machines
3.C-Frame Milling Machines
4.Horizontal Milling Machines
5.Tracer Controlled Milling Machines
6.Bed Type Milling Machines
7.Planer-Style Milling Machines

VMC Machine की कीमत

VMC Machine आपको अलग-अलग आकर में मिलते है, इन सभी के कार्य भी काफी अलग होती है। इसे आप अपनी जरूरत के कार्य के हिसाब से खरीद सकते है जिस कारण इसकी कीमत भी एक दूसरे से काफी अलग होती है। VMC Machines की कीमत आपको Online मिल जाएगी वहाँ से आप इसके प्रकार और कीमत दोनों की जानकारी इकट्ठा कर सकते है।

VMC Machine का चुनाव कैसे करें?

इसके लिए मैं अभी नीचे कुछ points आपके साथ शेयर करूँगा जिसको पढ़कर आप एक अच्छी VMC  Machine का चयन कर पायंगे।

  1. उस मशीन की spindle speed अच्छी होनी चाहिए।
  2. Rapids सुयोजित होने चाहिए।
  3. इनके अक्ष (Axis) में घुमाव होना चाहिए।
  4. इस मशीन में इस्तेमाल हो रहे table का आकार सही होना चाहिए।

इसके अलावा आप अपने काम को ध्यान में रखकर भी इस मशीन का चयन कर सकते है।

VMC और CNC Machine में अंतर

VMC Machine को CNC Machine का एक अंग माना जाता है, ये इसी में जुड़ा हुआ होता है जिसका इस्तेमाल Metal को काटने के लिए किया जाता है। CNC Machine की टेक्नोलॉजी नियंत्रण लेजर, 3 डी प्रिंटर, water जेट और प्लाज्मा कटर पर काम करता है। यही VMC और CNC का सबसे बड़ा difference है।

CNC MachineVMC Machine
CNC के दो अक्ष होते है ये X और Y Axis होते है।VMC Machine में 3 अक्ष होते है, ये X, Y और Z अक्ष होते है।
हमें CNC को हर काम के लिए उसमें नए नए मोडिफिकेशन करने बढ़ते है।VMC Machine में आपको मॉडिफिकेशन की जरूरत नहीं पड़ती ये Automatically Adjust हो जाता है।
CNC का उपयोग केवल metal काटने के लिए होता है इसलिए ये ज्यादा महंगा नहीं होता।दूसरी तरफ VMC का उपयोग Metal काटने के साथ ही उसपे designe बनाने के लिए भी होता है जिस कारण के मशीन काफी महंगा आता है।
अगर हम घुमाव की बात करें तो CNC केवल X और Y axis में ही घूमता है। जिसके कारण ये घुमाव के मामले में काफी बेकार है।VMC में X, Y, और Z तीन axis होते है जिसके कारण ये इन directions में काफी आसानी से घूम सकता है।

VMC Machine का उपयोग

किसी भी hard metal या धातु में design करवाने के लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता है। कठोर धातु जैसे Aluminum या Steal में design करवाने के लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता है क्योंकि अन्य मशीन के द्वारा ये काम नही किया जा सकता। ये Process लोहों को काटने का होता है।

FAQ

  1. VMC Machine कितने प्रकार के होते है?

    VMC machine दो प्रकार के होते है, पहला प्रकार जिसमें CNC (Computer Numerical Control) होता है, Computer Input System की मदद से VMC को control कर सकते है।

  2. VMC Machine की कीमत कितनी होती है?

    VMC Machine की कीमत 20 लाख से 85 लाख के बीच होती है।

अंतिम शब्द

VMC से जुड़ी सारी जानकारी मैंने आपको इस पोस्ट में देने की कोशिश की इसके साथ ही मैंने यहाँ पर आपको Milling Machine के साथ VMC और CNC के बीच में अंतर, Milling Machine के कार्य के बारे में भी बताया। अगर आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा है तो नीचे कमेंट करके अपने विचार हमारे साथ शेयर करें।

इसे भी पढ़े:- Perfect English लिखने का तरीका क्या है?

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

1 Comment

  1. […] इसे भी पढ़े: VMC Machine क्या है | फुल फॉर्म VMC Machine […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *