VAD Full Form In Hindi | VAD क्या है?

VAD meaning in hindi

VAD एक ऐसा यंत्र है जो की हॉस्पिटल में दिल के पेशेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसकी meaning क्या है, आखिर से पेशेंट की मदद किस तरह से करता है ये सब कुछ मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं। तो चलिए शुरू करते है। 

VAD Meaning In Hindi

VAD को वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस कहा जाता है। इसे हम एक तरीके का यांत्रिक पंप कह सकते है। VAD का उपयोग उन लोगों पर किया जाता है जिनका दिल कमजोर होता है या जो दिल की बीमारी से जूझते रहते है।

दिल की बीमारी, हार्ट अटैक या कोई अन्य दिल से जुड़ी समस्या में VAD खून के बहाव को शरीर के हर कोनों में पहुँचाने का काम करता है। इसके अलावा ये आपके दिल के काम करने की हालत में भी सुधार लाता है। 

VAD Kya Hai- वीएडी क्या है?

VAD एक तरीका का यन्त्र होता है जो की खून को निचले कक्ष से शरीर के कोनों और महत्वपूर्ण अंगों तक में पहुँचाने का काम करता है। इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब किसी का दिल ठीक से काम नहीं करता। 

हार्ट अटैक और हार्ट सर्जरी के मरीजों को कुछ वक्त तक VAD की मदद लेनी पड़ती है। लेकिन वो मरीज़ जो की हार्ट फेलियर का शिकार होते है उन्हें VAD का उपयोग 6 महीनों से लेकर एक साल तक भी करना पड़ता है। 

VAD उपयोग करने के जोखिम

VDA यंत्र उपयोग करने के कुछ जोखिम भी होते है, अभी मैं आपके सामने कुछ ऐसे जोखिमों के बारे में ही बताने वाला हूं। 

  • यंत्र के अंदर खून के थक्के बनना शुरू हो जाता है। 
  • पैरों में रक्त के थक्के बनाने लगेंगे, जो की फेफड़ों तक भी जा सकते है।
  • सांस लेने में परेशानी हो सकती है। 
  • दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। 
  • आपको इन्फेक्शन हो सकता है। 

FAQ

  1. VAD Full Form In Hindi

    VAD का Full Form वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस होता है।

अंतिम शब्द

मैं आशा करता हूं की आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। मैंने इस पोस्ट में आपको VAD के बारे में सारी जानकारी बहुत कम शब्दों में देने की कोशिश की। अगर आपको अच्छा लगा है तो आप हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में भेज सकते है। 

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *