Ubersuggest क्या है | इसके Free Tools का उपयोग कैसे करे?

ubersuggest kya hai

Ubersuggest क्या है:- आज हम आपको एक ऐसे tool के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप अपनी website की earning को बहुत बढ़ा सकते है। आप सभी में से बहुत से लोग इस tool के बारे में जानते होंगे पर इस tool का सही use बहुत ही कम लोगों को आता है और जिन्हें आता है वो आज की तारीख में अपने website से हज़ारो डॉलर कमा रहे है।

आप भी कमा सकते है इसके लिए आपको Ubersuggest Free tools का सही use करना सीखना होगा।

एक बार अगर आप इन Ubersuggest free tools का use करना सीख गए तो आपको blogging की field में success होने से कोई नहीं रोक सकता।

इस tools की मदद से आप की ranking पर सबसे ज्यादा effect पड़ता है जिसके करना आपके blog पर लाखों का traffic आना शुरू हो जाता है और उस traffic की मदद से आप 1000+ डॉलर बहुत ही आसानी से हर month कमा सकते है।

Ubersuggest First Page
Ubersuggest First Page

Step 1: सबसे पहले अपने अकाउंट को बनाये!

सबसे पहले आपको Ubersuggest की Official website खोलनी होगी और उस पे आपको अपने Gmail account से Connect करना होगा।

वैसे तो आप इसके keyword research tools को बिना ID बनाये भी use कर सकते है पर आपको इसमें अपना project add (Website add) करना है उसके लिए आपको अपने Gmail account से Ubersuggest को connect करना ही होगा। 

Create Your Project
Create Your Project

अपने project को add करने के बाद आप अपने targeted keywords और अपने competitive websites के URL को भी easily entre कर सकते हो। अब आप देख पायंगे की आपके website में क्या गलत है और क्या सही है।

इतना ही नहीं अब जब भी आपकी website का कोई post किसी keyword पे rank करेगा तो आप यहाँ से उसे भी आसानी से check कर सकेंगे।

Step 2: अपने प्रतिद्वंदी के वेबसाइट को “Track” करे!

अगर आप google में बहुत जल्दी rank करना चाहते है तो आपको उन low difficulty keywords पे work करना होगा जिस पे आपकी competitive की website already रैंक कर रही हो।

अब आप सोच रहे होंगे की इससे हमारी website उस keyword पे कैसे rank करेगी जब हमारे competitive की website already उस keyword पर rank कर रही है?

Track Competitor
Track Competitor

तो इसका जवाब है content, आपको अपने competitive के content को analysis करना होगा aur उससे ज्यादा words का content लिखना होगा। अब जबकि आपके पास keywords पहले से ही है तो आपको ज्यादा समय keyword research पर बर्बाद नही करना है और सिर्फ अपने content की quality पर focus करना है।

Step 3: “Quality Backlink’s” को खोजें!

Backlink Overview
Backlink Overview

जहाँ तक backlinks की बात करें, Ubersuggest Free Tools आपको अपने competitive के website से backlinks निकालने में भी मदद करता है। पर यह उनके पूरे referral domains नहीं दिखाता है इसके लिए आपको इसका paid version use करना होगा। पर इसका free version भी काफी हद तक हमारे SEO में helpful होता है।

आप उनके referral domain में जाकर अपने website के backlinks भी बना सकते है। शुरुवात में मैंने भी इस website से अपने websites के लिए backlinks बनाने में help ली।

Step 4: Neil Patel के द्वारा लिखे Blogs को पढ़े!

Neil Patel को कौन नहीं जानता अगर आप SEO और digital marketing सीख रहे हो तो आप इनके जरूर जानते होंगे। मैं आपको बता दूं की Ubersuggest इन्ही का ही tool है।

Ubersuggest में आपको एक Blog की category मिलेगी जिसमे आपको Neil Patel के द्वारा लिखे बहुत से articles मिल जाएंगे जिसे पढ़कर आप लोग अपने SEO के Skills को और भी better कर सकेंगे।

इतना ही नही आप उनके videos को भी देखकर बहुत कुछ सीख सकते है। आमतौर पर यह सब चीज़े free में मिलना बहुत मुश्किल है पर Ubersuggest Free Tools काफी हद तक हमें यह सब चीज़े free में provide करता है।

चलिये अब हम Ubbersuggest के कुछ extra tools के बारे में बात करते है।

1. Traffic Analysis Tool

इस tool के अंदर आपको 3 tools देखने को मिलते है जो की है:-

Traffic Overview
Traffic Overview

Overviews – जब आप overview को click करेंगे तो आपके सामने Organic Keywords, Organic Monthly Traffic, Domain Score और Backlinks की पूरी details आ जायेगी जो की आपको अपने competitive के website के strategy को समझने में बहुत मदद करेगा।

Top Pages- जब आप top pages पर click करेंगे तो आप अपने competitive के rank pages को आसानी से देख पाएंगे। इतना की नही आप अपनेrank pages को भी इस tool की मदद से देख पाएंगे।

Keywords- आप keywords पर click कर के अपने competitive के website के ranked keywords को देख पाएंगे। जिससे आप भी उन keywords पर post लिख कर अपने website की रैंकिंग बढ़ा सकते है।

2. SEO Analyser

इस tool के अंदर भी आपको दो tools मिलेंगे चलिए जानते है इन दो tools के बारे में-

SEO Analyzer
SEO Analyzer

SEO Audit- यह एक बहुत ही अच्छा tool है जिसे हम अपने website के SEO Audit के लिए use करते है। इस tool की मदद से अपने competitive के website की SEO Audit भी कर सकते है और अपनी website के Errors को भी ठीक कर सकते है।

Backlinks- Finally हम आ चुके है Backlink tool पे जहाँ से आप अपने competitive के website के backlinks को check कर सकते है। इस tool की खास बात यह भी है की यह tool आपको .gov के backlinks भी show करता है जो की बहुत की अच्छी बात है इसकी मदद से आप .gov website को बहुत easily find कर सकते है।

ज्यादातर सारे tools आपको free में ही मिल जाएंगे पर वो भी Per day की कुछ limitation के साथ अगर आपको इस tool का use लगातार करना है तो आप 4-5 Gmail ID’s से इस account को access कर सकते है जिसकी मदद से आप बिना किसी दिक्कत के आप अपने site की SEO को better कर सकते है।

Pricing For Ubersuggest
Pricing For Ubersuggest

अगर हम इसके price की बात करे तो आपको individual के लिए per month 12 USD, Business के लिए per month 20 USD, और Enterprise के लिए आपको per month 40 USD pay करना होगा। पर आप अलग – अलग Gmail से इसको access कर के आसानी से use कर सकते है आपको कुछ भी Pay करने की जरूरत नही होगी।

अंतिम शब्द

अगर आपने अभी Blogging में कदम रखा है तो यह tool आपको एक अच्छी शुरुवात देगी। इस tool को use करना बहुत ही आसान है। इसलिए अगर आप नए हो तो इस tool का use जरूर करें।

तो जैसा की अपने देखा की हम इसकी मदद से किस तरह अपने website को चलाकर $1,000 की earning कर सकते है। Blogging के करियर की शुरुवात करने के लिए Ubersuggest Free Tools एक बहुत ही अच्छा option है।

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

2 Comments

  1. […] नही इसको check करने के लिए मैंने इस keyword को Ubersuggest पर भी डालकर check किया result आपके सामने […]

  2. […] पहले मैं Ubersuggest पे अपने keyword पे research करता हूँ फिर उसके बात […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *