SEMScoop क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें (Free)

semscoop

SEMScoop kya hai :- Keyword Research हमेशा से SEO का प्रथम चरण रहा है। काफी SEO Experts ऐसा मानते है की अगर आपने एक बार अच्छे से Keyword Research कर लिया तो आपके पोस्ट को #1 पेज पर रैंक करने से कोई रोक नहीं सकता, जो की काफी हद तक सही भी है। 

आज इस पोस्ट में मैं आपके साथ एक ऐसे keyword research tool के बारे में बताने वाला हूं जो की आपको अपने पोस्ट के लिए keyword खोजने में काफी मदद करने वाला है। मैं भी अपने लगभग पोस्ट्स के keywords इसी tool की मदद से खोजे है। अगर आप एक ब्लॉगर हो तब तो ये आपके लिए बहुत ही ज्यादा काम आने वाला है। 

SEMScoop क्या है?

SEMScoop एक keyword research tool है। ये tool आपके द्वारा search किये गए keyword के बारे के पूरी जानकारी देता है वैसे ही जैसे हम SEMRush और Ahrefs के keyword research tool में पाते है। इसके अलावा से tool अन्य keyword research tool से काफी अलग है। चाहिए इसी के बारे में हम नीचे विस्तार में पढ़ते है। 

जब भी आप यहां पर किसी Keyword को Search करते है ये आपको  Average Monthly Search Volume के साथ ये भी बताता है की किसी महीने कितने लोगों ने इस Keyword को Search किया। ये डेटा आपको उस Keyword से जुड़े और भी कमाल की जानकारी देता है। 

SEMScoop के Features

इस tool में आपको 7 बहुत ही कमाल के features मिलते है। इन features की खास बात ये है की ये सारे फ़ीचर्स आपको आपके free account में भी मिलते है लेकिन daily limit साथ।

1. Keyword Difficulty Score

उद्धरण के तौर पे मैंने इस tool पर “Keyword Research Tool” search किया, Result आपके सामने है। यहां पर आपको Keyword Difficulty Score 46/100 देखने को मिल रहा है जिसका मतलब इसमें कुछ हद तक High Competition है। 

Keyword Difficulty Score
Keyword Difficulty Score

इन keyword tool में keyword difficulty score को कैसे बांटा गया है इसका table भी आपको नीचे मिल जाएगा। आप इसे देखकर समझ सकते है की आपको किस keyword पर कंटेंट लेखना है और किस पर नहीं। 

KD ScoreCompetition
0 से 10कोई Competition नहीं है
11 से 20बहुत ही कम Competition है
21 से 30कम Competition है
31 से 40मध्यम Competition है
41 से 50कुछ हद तक high Competition है
51 से 65high Competition है
65 से 100गलती से भी मत सोचे

2. Search Volume 

Keyword को सर्च करने के बाद जो डेटा मेरे सामने आया उस डेटा के अनुसार “Keyword Research Tool” का Monthly Search Volume 9,900 है और इस keyword की CPC (Cost Per Click) value $1.05 है। 

Monthly Search Volume
Monthly Search Volume

ये Data सही है या नही इसको check करने के लिए मैंने इस keyword को Ubersuggest पर भी डालकर check किया result आपके सामने है। 

Ubersuggest Keyword Research Tool
Ubersuggest Keyword Research Tool

यहां पर ये same Search Volume दिखा रहा है। जिसका मतलब इसका Data Ubersuggest से match कर रहा है। 

इससे हमें ये बात पता चलती है की आप जितना भरोषा Ubersuggest पर करते है उतना ही भरोषा SEMScoop के डेटा पर भी कर सकते है। 

3. SERP और Link profile

जब भी आप कोई Keyword Research करते है तो आपको नीचे की ओर ये tool top 10 ranking page दिखाता है। ये वो रैंकिंग webpages होते है जो की उस keyword पर रैंक कर रहे है। 

top 10 ranking page
top 10 ranking page

हर एक webpage के नीचे आपको रैंक कर रहे website की Domain Authority, Domain Age, Page Authority, Content Size और Backlinks के बारे में भी पूरी जानकारी देता है। जो की आपको बड़े-बड़े tools में भी नहीं देखने को मिलता। 

जब हम Link Profile की बात करते है तो ये आपको उस SERP में मौजूद सभी webpages का Backlink Profile दिखाता है। Link Profile पर क्लिक करते ही आपको Spam Links, Follow Links और No-follow links की पूरी जानकारी मिल जाती है। 

Link Profile
Link Profile

इस tool की खास बात ये है की ये सारी चीज़ें आपको Free में करने को मिलती है। 

Top Anchor और Top Backlinks से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां पर मिल जाती है। 

top backlinks
top backlinks
top anchors
top anchors

4. Social Signals/Engagements

इस section में आप ये जानते है की वो सारे webpages सोशल मीडिया पर शेयर किए गए है या नही। अगर शेयर किए गए है तो लोगों का उस पर reaction कैसा है? कितने लोगों ने उस webpage को सोशल मीडिया पर पसंद किया है?

social engagements
social engagements

SEMScoop के मुताबित यहां पर वो सोशल मीडिया पर हुआ Likes, Share और Engagement का डेटा दिखाता है। 

5. Content Analysis

 उस विकल्प पर क्लिक करते ही आपको रैंक कर रहे webpages के Content के बारे में पता चलता है। यहां पर आप उस Content का On-Page Score, Content Length और Keyword Density के बारे में जान पाते है। 

यहां पर आपको एक और बात जानने की जरूरत है की वो कैसे On-Page Score तय करता है?

असल मे वो इसके लिए आपके द्वारा Search किये गए Keyword का सहारा लेता है। वो चेक करता है की Keyword page url में, H1, H2, H3 tag में, page के title में, description में, meta keywords में, Image Alts में और Domain में है या नहीं। 

काफी tools में ये एक pro feature के तौर पर रखा जाता है लेकिन यहां पर आप इसका उपयोग भी free में कर सकते है। 

6  Relevant Keywords/Keyword Ideas

जब आप कोई भी Keyword यहाँ पर search करते है तो आपको बाएं हाथ की तरफ काफी सारे ऐसे keywords search volume के साथ देखने को मिलते है जो की आपके keyword से ही मिलते जुलते है। आप इनका उपयोग भी अपने Content में कर सकते है। 

Keyword Ideas
Keyword Ideas

7. Import/Export Keyword Lists

Keywords को Import और Export दोनों ही विकल्प आपको SEMscoop में देखने को मिल जाता है। अगर आपके पास बहुत से Keywords की list है और आप एक साथ उससे जुड़े डेटा को Export करना या Import करना चाहते है तो ये एक बहुत ही कमाल का विकल्प होने वाला है। 

मैं आपको बता दूं, आप एक बार मे इस tool में 700 से भी ज्यादा Keywords को Export कर सकते हो। 

SEMScoop का Price

SEMscoop में आपको 4 तरीके के प्लान मिलते है, पहला तो Free जिसके लिए आपको कोई पैसा नही देना पड़ता। दूसरा Basic, तीसरा Pro और 4 Business. इन चारों में क्या क्या अंतर है ये मैंने आपको नीचे एक टेबल बनाकर समझने की कोशिश की है। आप इस टेबल के बारे इसे समझ सकते है। 

SEMScoop plans
SEMScoop plans

अंतिम शब्द

अगर आप एक ऐसे Keyword Tool को खोज रहे है जो की बस एक Click में ही आपको पूरी जानकारी दे तो SEMscoop बहुत ही कमाल का विकल्प है। आज के वक्त में इनके पास 12000+ clients है। इसका अलावा ये tool आपको Long Tail Keywords खोजने में भी काफी मदद करता है। मैं आपको इसका Free plan ही इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा।

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *