PVR क्या है | PVR Full Form In Hindi

PVR Full Form In Hindi

PVR का नाम तो आप लोगों ने बहुत बार सुना होगा, लेकिन इसका Full Form नहीं पता होगा अभी मैं आपको PVR के बारे में आपको सारी जरूरी बातें बताने वाला हूं और साथ में यह भी बताने वाला हूं की इसका Full Form क्या है। 

PVR Full Form In Hindi 

PVR का Full Form Priya Village Roadshow है। PVR India का सबसे बड़ा multiplex cinema chains भी माना जाता है। 1997 में यह पहली Company थी जिसने multiplexes के Concept को Introduced किया। PVR में पहली बार Digital Scenes और Digital Audio का इस्तेमाल किया गया था। 

PVR का इतिहास 

1. Multiplex business corporation की शुरुवात PVR Cinemas से ही हुई, यह South Delhi के Vasant Vihar नाम की जगह पर स्थित है। 

2. 1978 में Ajay Bijli के Father ने इस Company की स्थापना की थी, Ajay Bijli आज के Priya Village Roadshow cinema के Chairman है। इसके पिता के पास खुद की Trucking Business थी जिसका नाम Amritsar Transport Corporation था। 

3. जब Ajay Bijli ने Priya Exhibitors Private Limited और Village Roadshow Limited को Combine कर दिया। यह सब सन्न 1995 में हुआ था। अभी के Current Chairman भी Ajay Bijli ही है। 

4. 2003 में ICICI business enterprise ने PVR में 40 करोड़ निवेश किया। 

उसके बाद साल दर साल इसकी Growth बढ़ती चली गई। 

Priya Village Roadshow cinema की Head Office 

इसका Head Office Gurgoan में स्थित है। अगर आप इसका Address जानना चाहते है तो वो  Block A, 4th Floor, Building No. 9 DLF Cyber City, Phase II Gurgaon, Haryana में है। 

Priya Village Roadshow cinema हर बड़े शहर में स्थित है यह शहर है:- Delhi, Mumbai, Chennai, Bengaluru, Indore, Ahmedabad, Chandigarh, Bhopal, Ujjain, Kolkata, Lucknow और भी कई मुख्य शहरों में इसके Centre खुले हुए है। 

 INOX Multiplex और PVR cinema में अंतर

आज कल के इतने busy लाइफ में जब भी हमें अपने लिए कुछ वक्त मिलता है तब हम कहीं Movie देखने का Plan बनाते है। जब Movie देखने की बात आती है तो हमारे दिमाग मे केवल 2 नाम आते है पहला नाम है Priya Village Roadshow cinema और दूसरा नाम है INOX Multiplex, ये दोनों आज के वक्त में बहुत ही ज्यादा प्रचलित Movie देखने के साधन बन चुके है। आपको मैंने PVR के बारे में तो बता दिया लेकिन INOX Multiplex के बारे में अभी तक कोई बात नहीं की, अभी हम इन्ही दोनो के बीच के differences को जानने और समझने वाले है। 

हम अभी 8 पैमानों पर इन दोनों की तुलना करेंगे उसके बाद आपको बता चल जाएगा की आखिर दोनों में क्या अंतर है!

1. The Multiplex Concept

Priya Village Roadshow cinema की मदद से ही हम आज के वक्त में सभी Movies को बड़े Screen पर देख सकते है। Priya Village Roadshow cinema ने ही India में Multiplex के Concept को Introduced किया था जो की Movie की दुनिया मे एक बड़ा बदलाव ले के आया। वही अगर हम INOX की बात करे तो उसने बस इसे Follow किया। 

2. Picture Screen

अगर हम INOX के picture screen की बात करें तो वो standard level के होते है और Priya Village Roadshow cinema के picture screens का तो एक अलग ही लेवल है। Priya Village Roadshow cinema के picture screen INOX के picture screen की तुलना में बहुत ही ज्यादा बड़े होते है। 

3. High Picture Quality 

Priya Village Roadshow cinema की picture quality INOX के picture quality के सामने कुछ भी नही है ये अंतर आपको तब पता चलता है जब आप इन दोनों को एक बार आज़माते है। इसके अलावा Priya Village Roadshow cinema कभी भी अपने picture quality के साथ कोई भी कोम्प्रोमाईज़ नही करती। 

4. Sound Quality

Priya Village Roadshow cinema की picture quality के साथ ही sound quality का भी कोई जवाब नहीं है। इसकी sound quality काफी clear है वही INOX के बारे में बात करें तो इसकी भी Sound quality बुरी नहीं है। 

5. Seats 

Priya Village Roadshow cinema में आपको काफी Comfortable और luxurious seats देखते को मिलते है यहाँ पर आपको सभी seats के बीच मे अच्छा खासा गैप मिल जाता है जिससे आपको अपने पैर फैलाने में कोई परेशानी नहीं होती, INOX इन मामलों ने ज्यादा अच्छा नहीं है। वहाँ पर हमें इतने अच्छे seats नहीं मिलते। 

6. Multiplex की संख्या

Priya Village Roadshow cinema के पास 113 Multiplexes और 519 Screens है जो की India के अलग-अलग 46 शहरों में उपलब्ध है। INOX के पास 107 Multiplexes और 420 screens उपलब्ध है। इन आकड़ो से हम से अंदाजा लगा सकते है की कौन सबसे बड़ा है। 

7. Costly

Priya Village Roadshow cinema में ज्यादा सुविधाओं के कारण आपको ज्यादा रुपए खर्च करना पड़ता है। INOX Priya Village Roadshow cinema के मुकाबले काफी सस्ता है। वैसे ज्यादा रुपए खर्च करने के बाद अगर आपको अच्छी सुविधा मिल रही है तो आपको Priya Village Roadshow ही जाना चाहिए। 

8. Food और Popcorns

Food facilities में Priya Village Roadshow cinema का कोई जवाब नही वहाँ पर आपको अलग-अलग तरीके के खाने के सामान मिल जाएंगे। INOX इस मामले में काफी ज्यादा नीचे है। PVR में आपको gourmet popcorn मिल जाते है। 

FAQ 

1. PVR (TV) का क्या मतलब है? 

PVR एक तरीके का Video Recorder होते है। 
Tv Programs और Films को Record या Replay करने में उसकी मदद ली जाती है। videocassettes और DVDs की जगह PVR में Hard Disk का इस्तेमाल किया जाता है। PVR के अंदर और भी कई सारे Functions होते है। 

2. TV में PVR क्या होते है? 

TV में PVR को Personal Video Recorder कहा जाता है। काफी बार इसे DVR भी कहा जाता है जिसका Full Form Digital Video Recorder होता है। 

3. PVR cinemas की कमाई कितनी है? 

PVR cinemas की कमाई ₹1.83 billion है। 

4. आज के वक्त में PVR के कितने Locations है? 

अगर मैं आपको अभी का ताजा आंकड़ा बताओ तो PVR के कुल 170 locations में 800 screens है। 

5. PVR Group के मालिक कौन है? 

PVR Group के मालिक Ajay Bijli है। इन्होंने 22 साल की उम्र में अपने पापा के transport business में कदम रखा था। 

अतिम शब्द

PVR क्या है और यह कहाँ-कहाँ स्थित है इसके बारे में मैंने सारी Details बताने की कोशिश की है। अगर आपको यह Information अच्छी लगी तो कृपया नीचे Comment करके बताये। अगर आपका अन्य कोई भी सवाल है तो वो भी हमें नीचे Comment करके बताये। 

इसे भी पढ़े:- Debited Meaning In Hindi | Debit का क्या मतलब है?

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

3 Comments

  1. […] इसे भी पढ़े:- PVR Full Form In Hindi […]

  2. […] इसे भी पढ़े: PVR Full Form In Hindi […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *