One Time Password क्या है | OTP Full Form In Hindi

OTP Full Form In Hindi

OTP इसका नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा, आज कल हर Platform में Security Verification के लिए OTP का इस्तेमाल किया जाता है। OTP जिसका Full Form One Time Password होता है। यह कई सारे संख्यों का समूह होता है। यह Code केवल Limited Time के लिए ही valid होते है, जैसे ही वो Time खत्म हो जाता है वैसे ही उस Code की validity भी खत्म हो जाती है।

OTP कैसे काम करता है?

इसको हम एक Example के रूप में समझते है। आप जब भी Online Transactions करते हो तो आप Same Password डाल कर अपने App को Login करते हो उसके बाद जब आप अपना Money Enter करके Transaction Complete करने को जाते हो तो वो आपके Bank से Connect Phone Number पर One Time Password भेजता है जो की System के द्वारा Auto Generated किया जाता है। काफी बार यह OTP 5 मिनट, 10 मिनट, या 15 मिनट तक के लिए Valid हो सकता है।

Time-Based One Time Password (TOTP)

OTP (One Time Password) In Hindi

जैसा की नाम से ही समझ मे आ रहा है, यह एक Time Based One Time Password होता है। अगर आपको इसका Example देखना है तो Whatsapp Verification Code को देखें। इसमें One Time Password का Time 1 Minuite से भी कम होता है।Time बीत जाने के बाद यह One Time Password बेकार हो जाता है। यह एक Auto Generated One Time Password होता है जो की भी Same नहीं होता आप जितनी बार भी One Time Password के लिए Request भेजेंगे उतनी बार आपको अलग अलग Digit मिलेंगे।

Two-factor authentication के रूप में One Time Password का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है।

1. सबसे पहले आपको user ID/e-mail ID/mobile number और Password को Enter करना होगा।

2. One Time Password आपको या तो आपके Registered Mobile Number या फिर Email ID पर मिलेगा।

3. आपको उस One Time Password को Enter करना है। एक बार Enter करते ही आपकी Transaction Complete हो जाएगी।

Transaction Complete करते वक्त आपको One Time Password से पहले Static Password भी डालना पड़ता है।

OTP कितने तरिके से भेजे जा सकते है?

1. Mobile App Transactions Processing के Time One Time Password भेजा जाता है।

2. SMS Text की मदद से OTP भेजा जाता है।

3. Email की मदद से OTP भेजा जाता है।

4. Voice Call की मदद से OTP भेजा जा सकता है।

One Time Password के फायदे

1. यह Static Password से फाफी ज्यादा Powerful और Strong होता है। इससे आपके Account को Hackers से बचने में भी काफी मदद मिलती है।

2. जैसा की हम इसे केवल एक बार ही इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपको हर बार Time To Time अलग अलग One Time Password मिलता। जो की इस Process को काफी Secure बना देता है।

3. इससे आपके Account की Security Layer काफी हद तक Strong हो जाती है।

4. यह आपके Transaction Process को काफी Strong बना देता है।

One Time Password से होने वाले नुकसान

वैसे One Time Password के कोई नुकसान नही होता है लेकिन काफी बार हम अपनी गलती के कारण ही इसके नुकसान के भागी बन जाते है। चलिए अब जानते है इसके कुछ नुकसान के बारे में:- 

1. पहला One Time Password प्राप्त होने के बाद अगर आप किसी कारण वश उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते और दुबारा One Time Password के लिए request भेजते है तो आपका दूसरा OTP पहले OTP के मुकाबले ज्यादा secure नहीं माना जाता। 

2. One Time Password एक निर्धारित समय सीमा के लिए ही काम करता है जो की कभी हमारे लिए अच्छा होता है तो कभी बुरा। इसकी समय सीमा कभी कबार हमें मुसिबत में डाल देती है। 

3. काफी Banks ऐसे होते है जिसमें अगर आपको Online पैसा Transfer करना है तो आपको One Time Password का सहारा लेना पड़ता है जो की काफी हद तक सुरक्षित नहीं माना जाता है।

FAQ

 1. अपने पुरानी खोए हुए Number के OTP को कैसे प्राप्त करें? 

सबसे पहले आपके Customer Care पर Call करके अपने खोए हुए Mobile Number को Block करवाना होगा उसके बाद वही number अपने नजदीकी Customer Care Center जा के दुबारा Reissue करवा लें। ध्यान रखें इस Process में Aadhaar Card जरूरी है तो अपने साथ इसे भी ले के जाए। 

2. मेरे Mobile Phone में OTP क्यों नही आ रहा?

काफी बार ऐसा होता है की आप आपके Mobile में Registered Number में “Do Not Disturb” का Option ‘ON’ रहता है, जिसकी वजह से OTP की ये परेशानी आती है। इसके Off करने के लिए आप नीचे दिए गए Steps को Follow करें:- 
Phone Settings > Apps & Notifications > Notifications > Do Not Disturb

3. क्या OTP सुरक्षित है?

आज के वक्त में One-Time-Password हमारे द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले static memorized password के मुकाबले काफी ज्यादा सुरक्षित है। 

4. बिना Mobile Data के OTP कैसे प्राप्त करें? 

Mobile Data के लिए आपको Network Connection की जरूरत नहीं है क्योंकि OTP Registered Mobile Number पे आता है। हाँ काफी बार Code आपके Registered Gmail पे भी आता है लेकिन वो Verification Code होता है ना की OTP. 

5. क्या International Roaming में भी OTP आ सकता है? 

ये सवाल काफी लोगों के दिमाग मे होता है, मैं आपको बता दू इसका जवाब है हाँ, International Roaming में भी आपके Mobile Number पर OTP आ सकते है। 

6. क्या मेरा OTP कोई और पढ़ सकता है?

जी हाँ, Hacking Attack की मदद से किया जा सकता है। इससे बचने के लिए आप WhatsApp या Message के द्वारा भेजे गए Links पर Click करने से बचे। 

7. OTP कितने Seconds के बाद Expire हो जाता है?

ज्यादातर OTP 100 seconds के बाद Expire हो जाता है। 

अंतिम शब्द

One Time Password क्या है कैसे काम करता है? यह सब कुछ मैंने आपको इस Post में बताने की कोशिश की अगर आपको मेरे द्वारा दिया गया यह Information अच्छा लगा तो कृपया हमें Comment करके बताये। अगर आपका कोई भी सवाल हो तो कृपया हमें वो भी नीचे Comment करके बताये, मैं आपको जल्द से जल्द Reply देने की कोशिश करूंगा। 

CCC Full Form In Hindi | CCC क्या है?

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *