OPD क्या होता है | OPD Full Form In Hindi

OPD Full Form In Hindi

OPD क्या है, इनके क्या कार्य है, Outpatient और Inpatient में अंतर क्या है, Day Care Treatments और O.P.D treatments में अंतर क्या है, और अन्य बहुत सी OPD से जुडी जानकारी मैं आपको इस पोस्ट में देने वाला हूँ तो आप इस पोस्ट पोस्ट को अंत तक पढ़े।

OPD Full Form In Hindi

OPD का Full Form Outpatient Department होता है। यह Patient और Hospital के Doctor के बीच मे होने वाले प्राथमिक वार्तालाप की पहली कड़ी होती है। यह Medical Department से ताल्लुकात रखता है।

अगर कोई भी Patient पहली बार Hospital में आता है तो उसे Outpatient Department में ही सबसे पहले जाना पड़ता है, उसके बाद Outpatient Department Decide करता है की उस Patient को किस विभाग की जरूरत है, कहां पर उसका इलाज होगा यह सब कुछ Outpatient Department के द्वारा ही तय किया जाता है।

हर Hospital में Outpatient Department को Ground Floor पर ही रखा जाता है। यह कई सारे Parts में बटा हुआ होता है।

1.Department of Neurology
2.Department of Gynecology
3.Department of Orthopaedics
4.Department of Oncology
5.Department of General Medicine 

यह है कुछ ऐसे Departments जो की इसके अंदर आते है। यही पर Patient अपने सारे Paperwork को खत्म करके उन Departments को जाते है जहां उनका इलाज शुरू होने वाला है।

Outpatient और Inpatient में अंतर

यह अंतर इस पर Depend करता है की Patient कितने दिनों तक Hospital में रह रहा है और उसका इलाज और कितने दिन चलेगा।

Outpatient:- यह इन लोगों को कहा जाता है जो की Hospital में 24 घंटे के लिए आते है और अपना Care करवाकर चले जाते है, या फिर सिर्फ Checkup करवाने के लिए ही hospital आते है।

Inpatient:- यह उन लोगों को कहा जाता है जो की Hospital में 1 Week से भी ज्यादा का समय बिताते हैं।

Day Care Treatments और Outpatient Department treatments में अंतर

OPD Treatments:- ये Treatment medical practitioner or doctor के सहमति के बाद किया जाता है। इसके लिए आपको Doctor के Clinic जाकर अपने health के बारे में बात करनी पड़ती है।

Day Care Treatment:- Day Care Treatment का मतलब होता है जब आप 24 घंटे से कम के लिए Hospital में अपने Health issues को लेकर Admit होते है। chemotherapy, radiation, dialysis, cataract, lithotripsy और tonsillectomy कुछ ऐसे health issues है। इसके अलावा इसमें वो health issues भी आते है जो की आपके health insurance plan में होते है। 

Day Care और OPD treatment दोनों में एक बात same है की ये दोनों काफी जल्दी खत्म हो जाते है। इन दोनों को अलग नज़रिये से देखना बहुत मुश्किल है क्योंकि दोनों में काफी सारी Similarities देखने को मिलती है।

OPD treatment के लिए आपको हॉस्पिटल में Admit होने की जरूरत नहीं पड़ती है, आप Doctor के Clinic में जाकर बिना Admit हुए भी treatment करवा सकते है। 

Outpatient Department के क्या कार्य है?

1. ये कोशिश करते है की अपने सभी Out-patients को best quality service दे सके। 

2. ये कोशिश करते है की आपको हफ्ते के 24 घंटे quality service दे पाए, इसके अलावा वो Emergency Department को हमेशा तैयार रखते है।

3. ये अपने service को हर तरह के लोगों तक पहुँचाना चाहते है, चाहे वो किसी भी धर्म या किसी भी समुदाय को क्यों न follow करें। इसके अलावा अमीर और गरीब दोनों लोगों के लिए इनकी best quality service हमेशा तैयार रहती है।

4. मेडिकल रिसर्च के अलावा ये अपने workers के ट्रेनिंग पर भी काफी ध्यान देते है। 

OPD के अन्य फुल फॉर्म!

1.OPDOptical Path Difference
2.OPDOnce Per Day
3.OPDOver Pressure Device
4.OPDOffice of Public Defense
5.OPDOcean Physics Department
6.OPDOverfill Protection Device
7.OPDOriginal Pack Dispensing

अंतिम शब्द

Outpatient Department एक बहुत ही छोटा topic है जिसे मैंने अभी cover किया है। मै आशा करता हूँ की आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा अगर आप इसके बारे में और भी डिटेल जानना चाहते है या कोई doubt discuss करना चाहते है तो हमें अभी कमेंट करके बताये।

इसे भी पढ़े: UGC Full Form In Hindi | विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग क्या है?

Image Source:- Pixabay

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

2 Comments

  1. […] इसे भी पढ़े: OPD Full Form In Hindi | Outpatient Department क्या होता है? […]

  2. […] इसे भी पढ़े: OPD Full Form In Hindi | Outpatient Department क्या होता है? […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *