Nulled WP Themes And Plugins का Use क्यों नहीं करना चाहिए?

क्या आप भी उन लोगों में से है जो की अपने Website पर Nulled WP Themes And Plugins का use कर रहे है? तो आपको एक बार इस Post को जरूर पढ़ना चाहिए। यह Post हो सकता है की आपके Nulled WP Themes And Plugins से Related आपकी सोच को बदल देगा। इस Post के अंत तक आपको Nulled Themes और Plugins की सच्चाई भी पता लग जायेगी।

Nulled WP Themes and Plugins क्या है? 

यह Paid WP Themes And Plugins की Pirated Copies होती है। आखिर किस इंसान को नही पसंद की उसे कोई Paid चीज़ Free में मिल जाये। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज के time में काफी लोगों ने Paid Themes & Plugins के Pirated Copies बनाना शुरू कर दिया। जैसे Internet पर Music और Movies की Pirated Copies उपलब्ध है वैसे ही Premium Themes और Plugins की भी Pirated Copies उपलब्ध है। 

क्या Nulled WordPress Themes & Plugins illegal है?  

हाँ, इन Premium Themes & Plugins की Pirated Copies बनाना गलत है। आप किसी की मेहनत, talent और brain को चुरा रहे है जो की किसी भी कीमत में सही नही है। Premium Themes & Plugins के Licence GPL के अंदर आते तो जरूर है लेकिन काफी सारे Developers Coding पे Copyright Protection लगा देते है जिसका मतलब की अगर कोई उनके Perimission के बिना उनके Themes या Plugins को इस्तेमाल करेगा तो उसे Legal Issues का सामना करना पड़ेगा। 

Nulled WordPress Themes & Plugins क्यों नही use करना चाहिए? 

हो सकता है की इसकी Copies बनाना Legal हो लेकिन इसका इस्तेमाल आपके Website के लिए बहुत ही ज्यादा Harmful हो सकता है, मैंने इसके Results को Check करने के लिए अपने एक Website पर “Jannah” का Nulled Theme use करना शुरू कर दिया। Jannah Theme को Activate करने के पीछे मेरा सबसे बड़ा कारण यह था की मैं Nulled Themes के Working को समझ सकू। मैं यह भी देखना चाहता था की क्या इसके कुछ अच्छे Results भी है या नही। 

इस Experiment में मुझे काफी सारे Negative Results मिले। अंत मे मैंने यह भी जाना की कब इसका इस्तेमाल करना सही है। 

सबसे पहले हम बात करेंगे इसके कुछ Negative Results के बारे में-

8 Reason Avoid Nulled WP Themes And Plugins 

एक एक करके हम 8 ऐसे Reasons के बारे में जानेंगे जिसके कारण आपको Nulled WP Themes And Plugins का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

1. Destruction Of SEO

अपने Website पर Nulled Theme Activate करने के 2nd Day ही मेरे बहुत सारे Webpages की Ranking Down हो गए। जहाँ पर मेरे रोज़ 1,000 Views Search Engine से आते थे वही इस दिनों केवल 200 Views ही मिले। आखिर ऐसा क्यों हुआ? 

Destruction Of SEO
Destruction Of SEO

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मेरे कोई सारे Post Google के द्वारा De-indexed कर दिए गए। इतना ही नहीं, मेरे काफी सारे Visitors ने मुझे यह भी शिकायत की वो मेरे Website से किसी और Site पर Redirect कर दिए जा रहे है। इतना सब कुछ मेरे द्वारा Nulled WP Themes And Plugins के Install करने के बाद हुआ। 

2. Hidden Links (Inside The Code) 

जब हम कोई Premium Themes & Plugins Purchase करते है तो हमे यह Problem नहीं Face करनी पड़ती, Hidden Links आपको केवल Nulled WP Themes And Plugins में ही देखने को मिलेंगे। यह सारे Hidden Links आपके Website के Security के लिए एक बहुत ही बड़ा खतरा बन सकता है। इतना ही नही आपकी Website अन्य Website पर Redirect भी हो सकती है जो की आपके Visitors को काफी Irritate कर सकता है। 

यह सारे काफी Harmful Links होते है जो की Codes में इस तरह मिले हुए होते है की आम इंसान की नज़र भी इसपर नही पड़ती। ऐसे में अगर आप इन links को remove करने की कोशिश भी करेंगे तो यह आपके लिए बहुत ही Difficult हो सकता है।

3. Birth of Security Issues

आपके Website की Security आपके लिए Must होनी चाहिए। Nulled WP Themes And Plugins इसमें एक बहुत बड़ी अड़चन पैदा कर सकते है क्योंकि इन Nulled Themes & Plugins में Malware होते है। 

Birth of Security Issues
Birth of Security Issues

जैसे ही आप इसे अपने WordPress के Hosting Server में Install करते है यह Malware आपके सारे Files में Enter कर जाते है। इसे Detect करना और Fix करना आपके लिए एक बहुत ही बड़ा सिर दर्द बन सकता है। काफी बार Website के Files को Scan करने के बाद भी इन Malware को Detect नहीं किया जा सकता है। 

अगर आपके Server में यह Malware फैल जाते है तो Google आपके Urls को Malware Distributing के इल्ज़ाम में De-Indexed भी कर सकता है। इतना ही नहीं आपके Website का Data भी Hackers के द्वारा Stole किया जा सकता है। 

4. May Face Legal Issues

बहुत सारे WordPress Plugins & Themes Open Source होते है लेकिन इनमें से कई सारे ऐसे Plugins और Themes होते है जो की Developers के द्वारा Mixed Licence के साथ बेचे जाते है। Mixed Licence के अंतर्गत Themes या Plugins में कुछ ऐसे Codes होते है जो की Copyrighted होते है जिसका use आपके लिए Illegal हो सकता है और साथ में आपको Court के चक्कर भी लगवा सकता है। 

बहुत सारे Pairated Themes में Copyrighted Materials का इस्तेमाल होता है जो की illegal है। अगर आप इन सभी चीज़ों को Ignore करके इन Pirated Or Nulled WP Themes And Plugins का इस्तेमाल करते है तो हो सकता है की आपको जुर्माना भी देना पड़ जाए। 

5. No Updates Available For You

Nulled WP Themes And Plugins का सबसे बड़ा Disadvantage यह है की यहाँ पर आपको Developers के द्वारा New Features और New Updates नही मिलते। Nulled WP Themes And Plugins Time To Time Update न होने की वजह से Bugs Fixed नहीं हो पाते न ही Security Layer Strong हो पाता है। इन सभी कारणों की वजह से भी Nulled WordPress Themes & Plugins एक अच्छा Option नहीं है।

6. No Support From The Developer’s Side

अगर आप Premium Theme या Plugin Buy करते है तो उसके साथ आपको एक Limited time period के लिए Support and documentation का option भी मिलता है। यह सब कुछ केवल और केवल Paid Themes and Plugins के अंतर्गत दिया जाता है। जब आप Nulled WP Themes And Plugins इस्तेमाल करते है आपको ऐसा कोई Option नहीं मिलता, आपको अपने सारे Technical Issues खुद ही Solve करने पड़ेंगे। 

7. You Demotivate Developers

अगर आप Nulled WP Themes And Plugins Intall करते है तो आप Indirectly Developers को Demotivate कर रहे होते है। 

Developer एक Theme या Plugin को बनाने में काफी सारा Time और Money Invest करते है, जब आप Nulled WP Themes And Plugins को install करते है तो आप Developer’s को कोई फायदा नहीं देते। असल मे आप उन्हें Demotivate कर रहे होते है। Developers के लिए इस तरह अपने Business को चलाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है क्योंकि उन्हें उनके द्वारा बनाये गए Themes या Plugins से कोई फायदा नही होता। 

8. May Face Problem With AdSense

अगर आपके Website या Blog का Main Source Of Earning Adsense है तो आपको यहाँ पर AdSense Account से related Problem face करनी पर सकती है। काफी बार Nulled Themes और Plugins के इस्तेमाल की वजह से Google Adsense के Account भी Suspend हो जाते है। मैं Personally आपको कभी भी इसको इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दूंगा।

Use Free Alternates

मेरे हिसाब से WordPress में Plugins की कोई कमी नहीं है, आप चाहे तो Paid Plugins की जगह उसके Free Alternatives का भी इस्तेमाल कर सकते है। कुछ Free Alternates इस प्रकार है:- 

PluginFree Version
SMTPWP Mail SMPT
Pop UpOptinMonster
Page BuilderSeedProd, Elementor (Free Version)
WordPress SEORank Math, All In One SEO
Google AnalyticsMonsterinsights, Analytify
GiveawayRaffel Press

कब Nulled Themes का इस्तेमाल करना चाहिए? 

Nulled Themes का इस्तेमाल उन लोगों को करना चाहिए जो की Clients के लिए Demo Projects बनाते है, इन Projects में वो Nulled Themes का इस्तेमाल कर सकते है और फिर Client से पैसे लेकर उस theme को वो Paid theme से exchange कर सकते है। मैं कभी भी Blogging करने वालों को Nulled Theme इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दूंगा। 

अंतिम शब्द

चाहे आपके पैसे है या नहीं, आपको कभी भी ऐसा काम नही करना चाहिए जो की WordPress के Healthy Environment को Harm पहुँचाये। अगर आपको Best Themes की जरूरत है तो आपको WordPress के अंदर हज़ारों की संख्या में Free Themes मिल जाएंगे। 

अगर आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह post अच्छा लगा है तो कृपया हमें नीचे Comment करके बताए, अगर आपके दिमाग मे अन्य को सवाल है तो वो भी नीचे Comment करें, मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूंगा। 

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *