NSS Full Form In Hindi [Update 2021]

NSS Full Form In Hindi

क्या आप NSS के बारे में जानना चाहते है? आज इस Post में मैं आपको NSS के बारे में सारी जरूरी बातें बताने की कोशिश करूंगा और साथ ही आपकी सारी शंकाओं को दूर करने की भी कोशिश करना। NSS क्या है, इसका Full Form क्या है बहुत ही detail में बताने वाला हूं। तो चलिए आज का यह टॉपिक शुरू करते है। 

NSS क्या है (NSS Kya Hai)

NSS का Full Form National Service Scheme (राष्ट्रीय सेवा योजना) होता है, इसे Indian Government के द्वारा sponsored किया जाता है। यह Indian Government के Ministry of खेल और युवा मामले के अंदर आता है।

इसे सन्न 1969 में भारत सरकार द्वारा Launch किया गया था। इसका प्रमुख काम था विद्यार्थीओ के अंदर आत्मविश्वाश को जगाना। जवान विद्यार्थियों के लिए यह एक स्वैच्छिक संघ होता है। National Service Scheme आपको ज्यादातर universities और colleges में देखने को मिल जाता है।

इनका Slogan “Not Me But You” है, जिसका मतलब समाज में जरूरतमंदो की सेवा करना वो भी बिना किसी स्वार्थी मकसद के साथ। जरूरतमंदो की सेवा करना ही इनका सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है। National Service Scheme join करने वाला हर विद्यार्थी केवल Society के लिए ही काम करता है।

NSS का Main लक्ष्य इस प्रकार है:-

  • National Service Scheme का काम विद्यार्थीओ को समाज और संस्कृति के बारे में बताना होता है जिसमें हम रहने वाले है।
  • विद्यार्थीओ को लोगों के साथ संवाद करने के लिए कहा जाता है ताकि वो उनके दिक्कतों को समझ सके और उनकी मदद कर सकें।
  • विद्यार्थी के हृदय में मानवता को जगाना और सामाजिक अनुबंध को बढ़ावा देना National Service Scheme का लक्ष्य होता है।
  • विद्यार्थीओ में टीम वर्क की गुणवत्ता को लाना और साथ मे जिम्मेदारी को निभाना भी National Service Scheme के द्वारा सिखाया जाता है।
  • नेतृत्व की गुणवत्ता को निभाना भी National Service Scheme के कार्यो में आता है।
  • आपात स्थिति के वक्त या पारिस्थितिक आपदाएँ के वक्त कैसे खुद को संभाले और आगे बढ़े यह भी National Service Scheme के द्वारा ही बच्चों को सिखाया जाता है।

National Service Scheme का Logo आपको हर NSS विद्यार्थी के badge में देखने को मिल जाएगा। यह Logo बड़े रथ के पहियों से प्रेरित है जो की कोणार्क सूर्य मंदिर और ओडिशा के मंदिरों में देखने को मिल जाते है।

इनका Logo नीला और लाल रंग का होता है। जिसमें लाल रंग विद्यार्थी की स्वस्थ स्वास्थ्य, आत्मविश्वास का प्रतीक माना जाता है। हमारे खून का रंग भी लाल होता है। नीला रंग विद्यार्थी की उदारता और समाज की मदद का प्रतीक है।

NSS में कैसे Apply करें? 

अगर आपके स्कूल या कॉलेज में National Service Scheme है तो उनके head से जा के बात करें और उन्हें बताये की हम उनको Join करना चाहते है। वो आपको एक फॉर्म देंगे और उसमें अपने Details को भरने ले लिए कहेंगे।

आपको केवल उन सभी को भरके उसे जमा कर देना है। कुछ दिन बाद वो खुद आपको बुलाकर अपने National Service Scheme कैम्प में Join कर लेंगे। 

National Service Scheme join करने के बाद आप भी एक वालंटियर बन जाते है, आपके पास समाज सुधारने की एक जटिल जिम्मेदारी होती है जिसे की आपको पूरा करना होता है। National Service Scheme पूरा करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी मिलता है जो की आपके NSS join करने और उसे अच्छे से पूरा करने का सबूत देता है। आप इस सर्टिफिकेट को अपने CV के साथ इस्तेमाल कर सकते है।

NSS के अन्य Full Forms

National Service Scheme के अन्य बहुत से फुल फॉर्म है जिसे की मैं आपके लिए नीचे लिख चुका हूं। आप वहाँ से सभी फुल फॉर्म को बहुत ही detail में समझ सकते है। 

1.National Standards System
2.NTRU Signature Schema
3.Nice Skate Shoes
4.Nodal Switching System
5.Not So Serious
6.Normal Saline Solution
7.National Screen Service
8.Not Statistically Significant
9.National Security Service
10.NS Group Inc.
11.Novell Storage Service
12.New Skies Satellites
13.Name Service Switch
14.National Security Strategy
15.Neutral Salt Spray
16.National Search and Rescue Secretariat
17.National Speleological Society
18.Nair Service Society
19.National Space Society
20.National Sample Survey

FAQ

NSS के जनक कौन है? 

24 सितंबर सन्न 1969 को Union Education Minister V.K.R.V. Rao के द्वारा NSS को Launched किया गया था। इन्हें ही NSS का जनक माना जाता है। 

National Service Scheme Day कब मनाया जाता है?

24 सितंबर सन्न 1969 को NSS Day मनाया जाता है। क्योंकि इसी दिन पहली बार NSS को V.K.R.V. Rao के द्वारा लागू किया गया था। 

National Service Scheme के Interview में किस तरह के सवाल पूछे जाते है?

NSS में आपको खुद को Introduced करने को कहा जाता है, आपसे NSS Join करने का कारण पूछा जाता है और उसके बाद NSS का Full Form भी पूछा जाता है। 

क्या हर समय NSS का Batch पहनना जरूरी है?

जवाब है नहीं, लेकिन अगर आप NSS के Community Service को जा रहे है तो आपको इसे पहन लेना चाहिए। 

NCC और NSS में मेरे लिये क्या ज्यादा बेहतर है?

अगर आपके College या University में NCC का विकल्प है तो NCC ही चुने। NCC में आपको military training दी जाती है इससे आप Defense Force में Officer Post के लिए Apply कर सकते है। 

NSS Program officer क्या होता है? 

ये College या University के Facility Member में से ही एक होते है। इन्हें Principle द्वारा चुने जाते है। Program officer के द्वारा ही चुना जाता है की कौन सा Student NSS में Appoint होगा। College में हो रहे NSS से जुड़े सारे Program की जिम्मेदारी भी इन्ही के कंधों पर होती है। 

अंतिम शब्द

National Service Scheme का Full Form और उसके बारे में सारी जरूरी Detail में मैंने आपको इस Post में देने की कोशिश की है अगर आपको मेरा यह Post अच्छा लगा तो तुरंत हमें Comment कर के बताए।

अगर आपको इस Topic से Related कोई Issue है या फिर सवाल है तो वो भी हमें नीचे Comment करके बताये, मैं आपको जल्द से जल्द Comment करने की कोशिश करूंगा। अन्य कोई Topic अगर आप हमें लिखने के लिए Suggest करना चाहते है तो वो भी नीचे Comment करके बता दे।

इसे भी पढ़े:- DCA Full Form In Hindi | DCA क्या है?

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *