NIST Meaning In Hindi | NIST क्या है?

NIST Meaning In Hindi

दोस्तों, क्या आप जानना चाहते है की NIST की meaning हिंदी में क्या होती है, क्या आप जानना चाहते है की ये क्या है? आपको इस पोस्ट में मैं NIST के बारे में सब कुछ बताने वाला हूं। तो चलिए शुरू करते है।

NIST Meaning In Hindi

NIST को हम National Institute of Standards and Technology कहते है। हम इसे हिंदी में मानक और प्रौद्योगिकी का राष्ट्रीय संस्थान भी कह सकते है। NIST एक भौतिक विज्ञान (Physical Science) की प्रयोगशाला है। NIST संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के वाणिज्य विभाग (Department Of Commerce) की एक गैर-नियामक एजेंसी मानी जाती है। 

NIST का लक्ष्य औद्योगिक प्रतिस्पर्धा को बड़े पैमानों पर बढ़ावा देना है। NIST की सभी गतिविधियों को एक प्रयोगशाला में बनाया जाता है। इन प्रयोगशालाओं में इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, नानोसकैले विज्ञान और न्यूट्रॉन अनुसंधान जैसे कार्यक्रमों को व्यवस्थित किया जाता है। जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दू की इस संस्था का नाम सन्न 1908 से लेकर 1988 तक National Bureau Of Standards था। 

अंतिम शब्द

NIST की Meaning मैंने अपको इस पोस्ट में बता दी इसके अलावा ये भी बताया की ये क्या है। मैं आशा करता हूं की आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। आप अपने विचार मुझे नीचे कमेंट करके बता सकते है। 

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *