NC Ka Full Form In Hindi 2022

NC Ka Full Form क्या है, NC को हिंदी में क्या कहते है अथवा इसके अन्य कितने फुल फॉर्म्स है? इस पोस्ट में मैं आपके सामने NC से जुड़ी सारी जानकारी साझा करने जा रहा हूं। अगर आपको अभी तक NC का सही फुल फॉर्म नही मिला है तो इस पोस्ट को पूरा पढें। मैं आपको सारी जानकारी देने की कोशिश करूंगा।

NC Ka Full Form – Normally Closed

आमतौर पर NC Ka Full Form “Normally Closed” होता है जिसका अर्थ हिंदी में सामान्य रूप से बंद भी हो सकता है। इस शब्द का उपयोग हम ज्यादातर अकादमिक, विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में दुनियाभर में करते है। 

Full Form In Hindi x
Full Form In Hindi

इसे प्रकार “Normally Open” का अर्थ सामान्य रूप से खुला होता है। इन दोनों चीज़ो का उपयोग हम एक तरीके के स्प्रिंग-लोडेड स्विच में करते है। Normally On और Normally Closed का उपयोग हम स्प्रिंग-लोडेड स्विच को खोलने या बंद करने में करते है।

NC Ka Full Form – Newcastle

Newcastle नॉर्थ ईस्ट इंग्लैंड में “टाइन एंड वियर” नामक एक शहर है। यह ऐतिहासिक रूप से Northumberland का एक हिस्सा है। यह शहर टाइन नदी के उत्तरी तट पर स्थित है। हालांकि, इसका नाम विलियम द कॉन्करर के सबसे बड़े बेटे रॉबर्ट द्वितीय, ड्यूक ऑफ नॉर्मंडी द्वारा 1080 में निर्मित एक महल के नाम पर रखा गया था।

NC Ka Full Form – Nitrocellulose

नाइट्रोसेल्यूलोज (एनसी) एक बहुत ज्वलनशील पदार्थ है जो नाइट्रिक एसिड जैसे मजबूत नाइट्रेटिंग एजेंट के साथ सेल्यूलोज की प्रतिक्रिया से बनता है। नाइट्रोसेल्यूलोज का उपयोग पेंट, वार्निश, स्याही आदि में किया जाता है।

नाइट्रोसेल्यूलोज पेंट का उपयोग अपेक्षाकृत प्रकार के वार्निश के रूप में किया जाता है और इसका उपयोग आमतौर पर उन अनुप्रयोगों में किया जाता है जहां इसे लकड़ी की फिनिश देने की आवश्यकता होती है।

NC Ka Full Form – Network Computer

NC का अगला फुल फॉर्म “नेटवर्क कंप्यूटर” (NC) है, जिसे Oracle Corporation द्वारा बनाया गया है। एक किफायती पर्सनल कंप्यूटर सिस्टम है।

अंतिम शब्द

दोस्तों NC के अन्य बहुत से फुल फॉर्म होते है लेकिन हमने कुछ ही को आपके सामने प्रस्तुत किया है क्योकि यही जरूरी है और काफी महत्वपूर्ण भी है। अगर आपको इस विषय से जुड़े सारे अन्य कोई भी सवाल है तो वो हमारे साथ साँझा करें और अपने विचार भी कमेंट बॉक्स में में साँझा करें।

Leave a Comment