Meaning Of NCR In Hindi | एनसीआर क्या होता है?

NCR Full Form

आप मे से Delhi NCR सुना ही होगा। काफी बार News Channels में आपको यह नाम सुनने को मिलेगा ही। क्या आप जानते है NCR क्या है और इसका क्या मतलब है?

NCR Full Form In Hindi- एनसीआर की फुल फॉर्म क्या है?

NCR का Full-Form National Capital Region होता है। इसे महानगरीय क्षेत्र कहा जाता है। Delhi और उसके आस पास के शहरी क्षेत्र जैसे की हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के Area को ही Delhi National Capital Region कहते है।

अगर हम Short में बोलें तो Delhi और उसके पड़ोसी क्षेत्रों को मिलाकर जो बनता है उसे Delhi National Capital Region कहा जाता है।

यह दुनिया का सबसे बड़ा संकुलन माना जाता है, यहाँ की Population 47,000,000 से भी ज्यादा है। 2011 और 2012 के एक Report के अनुसार Delhi National Capital Region और उसके आस पास के States एवं District को मिलाकर $128.9 billion से भी ज्यादा GDP Generate हुआ था। 

इसे भी पढ़े :- OPD Full Form In Hindi

एनसीआर कब बना?

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना Board Act 1985 के हिसाब से यहाँ पर 23 जिले है जो की हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के समावेश को मिलाकर National Capital Region बनाया गया है। यह पूरा Area 54,984 km² तक फैला हुआ है। 

इसे 1962 में Delhi के Masterplan के रूप में दिखाया गया था जिसका मकसद था Delhi के ऊपर पड़ने वाले Population Pressure को कम करना। जिसके लिए वो Delhi के आस पास के राज्यों की मदद से Delhi National Capital Region के Concept को ले के आये। 

इसे भी पढ़े :-SSC Full Form In Hindi

हरियाणा के Districts जो की NCR के Part है

1.Bhiwani
2.Faridabad
3.Gurgaon
4.Jhajjar (Jhajjar and Bahadurgarh)
5.Mahendragarh
6.Panipat
7.Rewari
8.Rohtak
9.Sonipat
10.Mewat
11.Palwal
12.Jind
13.Karnal

राजस्थान के Districts जो की NCR के Part है

1.Alwar
2.Bharatpur

उत्तर प्रदेश के Districts जो की NCR के Part है

1.Baghpat
2.Bulandshahr
3.Gautam Buddha Nagar District (Noida and Greater Noida)
4.Ghaziabad
5.Muzaffarnagar
6.Meerut
7.Hapur

FAQ

  1. एनसीआर का मतलब क्या होता है?

    राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र भारत का ही नहीं बलिक विश्व का सबसे बड़ा कैपिटल रीजन माना जाता है। यहां पर रहने वाले लोगों की 4.7 करोड़ से भी ज्यादा है। एनसीआर में आने वाले दिल्ली से सटे राज्य है उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान, इन्ही राज्यों के ज़िले को एनसीआर में आते है।

  2. एनसीआर कब बना?

    इसे सन्न 1991 में लागु किया गया था। उसी वक्त दिल्ली में विधानसभा का गठन हुआ था।

  3. दिल्ली एनसीआर में कुल कितने जिले शामिल हैं?

    एनसीआर के अंदर आने वाले क्षेत्र इस प्रकार है, उत्तर प्रदेश के जिले जैसे बागपत, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर जिला (नोएडा और ग्रेटर नोएडा), मुजफ्फरनगर, मेरठ और हापुड़ है। राजस्थान के जिले जैसे अलवर और Bharatpur है। हरियाणा के जिले जैसे भिवानी, फरीदाबाद, गुडगाँव, झज्जर (झज्जर और बहादुरगढ़), महेंद्रगढ़, पानीपत, करनाल, जींद, रेवाड़ी आदि।

अंतिम शब्द

इस पोस्ट में मैंने Delhi National Capital Region के History से लेकर उसके Sub-Districts के बारे में भी बताया है। आशा है की यह Post आपको अच्छा होगा। अगर आपका इससे Related कोई भी Question है तो कृपया हमें नीचे Comment करें और अन्य Quarries को हमारे साथ साझा करने के लिए भी Comment box का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़े :-ICU Full Form In Hindi

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *