Inbound Marketing kya hai In Hindi (2021)

Inbound Marketing kya hai

इस पोस्ट हम ऐसे मार्केटिंग (Inbound Marketing) चैनल के बारे में जानने जा रहे है जो की जाने अनजाने में हर ब्लॉगर द्वारा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसका नाम और इसके बारे में पूरी जानकारी बहुत कम लोगो के पास है। आज के ऑनलाइन मार्किट में इसका उपयोग हर जगह बहुत ही जम के किया जा रहा है।

Inbound Marketing क्या है? (Inbound Marketing Meaning In Hindi)

Inbound Marketing ऐसी मार्केटिंग तकनीक है जिसके जरिए आप अपने आर्गेनिक विसिटोर्स को ग्राहकों में बदल सकते है और उन्हें ईबुक, ऑनलाइन कोर्सेज या कोई भी सर्विसेज को खरीदने के लिए मना सकते है।

अगर हम Inbound Marketing को Digital Marketing की नज़र से देखें तो यह काफी सारे मार्केटिंग चैनल्स का एक मिला जुला मेल होता है जैसे की Content Marketing, Social Media Marketing और Search Engine Optimization आदि।

जैसा की आप सभी जानते है की यह तीनों मार्केटिंग चैनल्स एक वेबसाइट और ब्लॉग के लिए कितने काम के होते है। Inbound Marketing का केंद्रिभूत आपके Website पर Quality Traffic को लाना होता है जो की आपके कस्टमर में बदले जा सके और अगर आपका कोई बिज़नेस है तो उसे बढ़ाना भी होता है। इनका सबसे अच्छा एक्साम्प्ले हमें एफिलिएट मार्केटिंग और e-commerce वेबसाइट पर देखने को मिलता है।

Inbound and Outbound Marketing in Hindi

What is Inbound and Outbound Marketing in Hindi: तो अब आप जान चुके है की आखिर Inbound Marketing क्या है, लेकिन यह Outbound Marketing से कैसे अलग है इस बारे में जानते है। 

Outbound Marketing में हमें Users को Ads देखने के लिए Force करना पड़ता है, चाहे वो PPC Marketing ही क्यों न हो, इसमें भी जब आप Campaign Run करते है तो आपको User पे Dependent होना पड़ता है। 

चाहे वो Email Marketing भी क्यों न हो काफी बार देखा गया है की आपके Gmail Spam Folders में चले जाते है ऐसे में आप आशा कैसे कर सकते है की आपके Visitor Customers में Convert होंगे, यह तो थे आपके Outbound Marketing Process जो की लोग करते थे। पर अब वो समय बीत चुका है, HubSpot ने जैसे ही Inbound Marketing को Introduced किया वैसे ही Marketing Channels में क्रांति सी आ जाई। 

Inbound Marketing आपके लिए आज के वक्त में सबसे ज्यादा Benefical होता है क्योंकि यहां पर आप SEO, Content Marketing और Social Media Marketing जैसे तरीकों से ट्रैफिक आते है जो Traffic आपके Content को पसंद करते है वो आपके Services को भी एक Time के बाद पसंद करने लगेंगे। 

Inbound Marketing

Outbound Marketing

Insert इसका ज्यादातर Focus Product या Services के Direct Advertising पर होता है।

Insert इसका ज्यादातर Focus Product या Services के Direct Advertising पर होता है।

यहाँ पर हम Tv Ads, Banner Ads (posters) या फिर Radio की सहायता से Advertisement करते है।

यहाँ पर आप Content Marketing, Newsletters, Ebooks और YouTube Videos के माध्यम से Advertising करते हो। 

काफी बार User आपके Ads को Dislike करने लगता है क्योंकि वो आपके Ads पर Trust नहीं कर पाता

यहाँ पर आपको इन सब मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ता क्योंकि आप Targeted Audiance तक ही अपने Content को पहुँचा रहे हो। 

Inbound Marketing Examples 

जैसा की मैंने आपको बताया की Inbound Marketing में Traffic लाने के लिए कई Marketing Channels पर ध्यान दिया जाता है अब हम कुछ ऐसे ही तरीकों पर ध्यान देंगे जहाँ से आप Inbound Marketing के Examples को समझ पाएंगे। 

Social Media Platforms

Social Media Platforms
Social Media Platforms

Inbound Marketing की Practice के लिए Social Media एक बहुत ही अच्छा साधन है, Facebook, Twitter, Instagram, SnapChat, Linkedin जैसे कई सारे Platforms का सही इस्तेमाल आपके Inbound Strategy को बेहतर बना सकते है। 

यहाँ पर आप इनके Advertising Platforms का भी use कर सकते है जैसे Facebook Ads, Intagram Ads, Etc. इन सभी चीज़ों को Perform करने से पहले ही आपको अपने Social Media Platform को एक Social Media Influencer की तरह दिखाना होगा। 

Blogs 

Blogs
Blogs 

Inbound Marketing Strategies का सबसे अच्छा Example यहाँ पर देखने को मिलता है। अगर आपको Content Marketing का ज्ञान है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, 67% Google Users अपने Interest से Related Article को Videos के Through समझना नहीं बल्कि खुद से पढ़ना पसंद करते है ऐसे में आपके पास एक ऐसा मौका होता है जिसके सहायता से आप उन्हें अपने Website में खींच सकते है।

Free Ebooks, या Free Online Courses इन्ही के कुछ Successful उद्धरण है। मैंने बहुत से Blogs को देखा है जो की अपने Readers को Blog के अंत मे Free Ebooks भेजने के लिए एक Subscription Form तैयार करते है, जब कोई user वहाँ अपना Gmail डालकर उन Form पे Click करता है तो वो Ebook उसके Gmail में आ जाती है। 

Infographics

Infographics

जिन लोगों को Content Marketing का ज्यादा ज्ञान नहीं है, जो लोग लंबे लंबे Post नहीं लिख सकते है उन लोगों के लिए Infographics एक बहुत ही Easy way है। Infographics में आप कुछ Sentences के अंदर ही अपने सारे Points को Clear कर सकते है।

Infographics बनाने के लिए आप चाहे तो online Tools का भी Use कर सकते है। ध्यान रखें की आपका Infographics Easy To Understand और Attractive हो। 

Ebooks 

Ebooks
Ebooks 

आप चाहे तो Blogs के अलावा Instamojo, Amazon Kindly जैसे Platform पर Free में अपने Ebooks को Sell कर सकते है। अगर आपके Ebooks के खरिदने वालों को आपके Ebooks अच्छे लगें तो वो आपके Website को जरूर Visit करेंगे। 

Webinars 

Webinars
Webinars 

जब से Covid-19 आया है Work From Home को हर कोई Follow करने लगा है। इसी बीच Webinar का Culture भी तेजी से फैल रहा है। हर कोई अपने Business को Top पर पहुँचाने के लिए Webinar का use कर रहे है, चाहे वो Affiliate Marketing हो या किसी Blog का Promotion Webinar के सहायता से आप आसानी से Promote कर सकते है। इसी की मदद से Inbound Marketing के Strategies को भी Boost कर सकते है।

Inbound Marketing के 5 सिद्धांत कौन कौन से है? 

इसके 5 सिद्धान्त इस प्रकार है:-

Standardize (मानकीकृत)
Contextualize (प्रासंगिक बनाना)
Optimize (अनुकूलित करना)
Personalize (वैयक्तिकृत करना)
Empathize (सहानुभूति देना)

FAQ

Inbound Process का क्या मतलब है? 

Inbound एक ऐसा Process है जिसमें ग्राहक आपसे खुद contact करते है। Inbound Process के examples Customer Service और Tech Support है क्योंकि यहां आप ग्राहक आपसे अपनी problem को share करते है।

आज के वक्त में Inbound Marketing क्यों जरूरी है? 

आज के वक्त को देखते हुए कोई भी Business Company अपने ग्राहक के साथ एक Long Term Relation को लेकर चलना चाहेगी, ऐसी सूरत में Inbound Marketing ही एकमात्र ऐसा Process है जिसके द्वारा हम से संभव बना सकते है। 

क्या “SEO” Inbound Marketing है? 

इन दोनों को इस्तेमाल करने का कारण एक ही होता है, SEO और Inbound Marketing दोनों का इस्तेमाल हम Quality Customers पाने के लिए करते है। इसके अलावा अगर आप नही जानते तो बता दू की SEO (Search Engine Optimization) Inbound Marketing का ही एक Form है। 

क्या PPC Inbound Marketing के अंदर आता है?

जी हां, इसका प्राथमिक लक्ष्य होता है SEO की तरह ही Content या Products को उन लोगों तक पहुँचाना जिसे इसकी सच में जरूरत है। लेकिन SEO Process Free है पर PPC नहीं, इसमे आपको Ad Campaign चलाना पड़ता है। 

Inbound Marketing से आप क्या समझते है? 

Inbound Marketing Business की एक ऐसी प्रणाली है जिसमें Content के माध्यम से आप ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करते है।

क्या Inbound Marketing एक Strategy है?

ये एक ऐसी Strategy है जिसमें आपको मार्केटिंग चैनल्स का सहारा लेना पड़ता है जैसे: content marketing, blogs, events, SEO, social media अन्य बहुत से। 

Inbound Call किसे कहा जाता है?

एक Inbound Call Center ग्राहक द्वारा किये गए Call को उठता है। 

अंतिम शब्द

चाहे आप आपके पास Normal Blog है या फिर आप Affiliate Marketing भी करते है इन दोनों Cases में Inbound Marketing आपके Business को ग्रो करने के लिए एक Best ऑप्शपन है। मैं आशा करता हूं की आपको मेरा यह Post अच्छा लगा होगा। आप चाहे तो मुझे नीचे Comment करके अपने विचारों को मेरे साथ साझा कर सकते है।

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

1 Comment

  1. […] देखते हुए ही Inbound Marketing को बनाया गया ताकि लोगों तक अपने Content को […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *