ICT Ka Full Form In Hindi [Update 2022]

ICT Ka Full Form: क्या आप ICT के बारे में जानना चाहते है? आपके इस पोस्ट को खोलने के पीछे यही कारण होगा। आज इस पोस्ट में मैं आपको ICT के बारे में सारी जरूरी बातें बताने की कोशिश करूंगा और साथ ही आपकी सारी शंकाओं को दूर करने की भी कोशिश करना।

Table of Contents

ICT क्या है, ICT ka Full Form क्या है, यह किस क्षेत्र से सम्बंधित है, आपके यह कैसे काम आ सकता है यह सारी जानकारी मैं आपको यहां पर देने की कोशिश करूंगा।

Full Form In Hindi x
Full Form In Hindi

इससे पहले मैं आपसे एक सवाल पूछता हूं, क्या आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते है? आप इंटरनेट का इस्तेमाल किस लिए करते है? यहाँ पर काफी लोग है जो की इंटरनेट का इस्तेमाल जानकारी के लिए करते है तो काफी काफी ऐसे लोग भी है जो की इसका इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते है।

हर इंसान इंटरनेट का इस्तेमाल अपनी सहूलियत के हिसाब से करता है, जब हम इंटरनेट के साथ Electronic Devices का इस्तेमाल करने लगते है तो यह एक तरह की प्रौद्योगिकी बन जाती है, आपकी जानकारी के लिए बता दू की यह सारे क्रियाकलाप ICT के अंतर्गत ही आते है।

आज के वक्त में हम जो भी Electrical Devices इंटरनेट से जोड़कर इस्तेमाल कर पाते है वो सब कुछ ICT के द्वारा ही संभव हो पाया है। चाहे वो आपके Computer, Laptop या Mobile Phone ही क्यों न हो, इन सभी को इंटरनेट से जोड़पाना ICT के द्वारा ही संभव हो पाया है।

ICT Ka Full Form

ICT Ka Full Form Information and Communications Technology होता है। जिसे हिंदी में “सूचना व संचार तकनीक” भी कहते है। ICT का मतलब वो तकनीकी उपकरण और सेवाएं होता है जो की नेटवर्क-आधारित निगरानी या नियंत्रण उपकरण, दूरसंचार, स्मार्ट भवन प्रबंधन प्रणाली, दृश्य-श्रव्य प्रसंस्करण या प्रसारण प्रणाली, प्रसारण मीडिया जैसे साधनों को इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है।

अगर आप चाहे तो हिंदी में इसे सूचना और संचार की प्रौद्योगिकी या फिर सूचना और संचार प्रौद्योगिकी भी कह सकते है। क्या आप जानते है, आज के वक्त में ICT हर एक फील्ड में अपने चरण पर है। चाहे वो खेती के क्षेत्र में हो, स्वास्थ्य के, शिक्षा के या भी सरकारी क्षेत्र ही क्यों न हो सभी जगह ICT का एक अपना महत्वपूर्ण योगदान है और हमेशा रहेगा।

ICT के अन्य Full Form

ICT Ka Full Form केवल Information and Communications Technology ही नही होता, इसके अलावा इसके के 6 अन्य Full Form भी है जो की आपके लिए जानना बेहत ही आवश्यक है। ICT Ka Full Form यहां पर बहुत अलग – अलग विषय से ताल्लुकात रखता है, इनका इस्तेमाल जगह के अनुसार बदलता रहता है।

  1. सूचना एवं संचार प्रोद्योगिकी
  2. इंटरफ़ेस नियंत्रण टूलींग
  3. प्रभाव गुणांक परीक्षण
  4. आंतरायिक ग्रीवा कर्षण
  5. सूचना व संचार तकनीक
  6. सूचना और कंप्यूटर प्रौद्योगिकी

ICT की जरूरत

जैसा की मैंने ऊपर आपको बताया की कैसे सूचना व संचार तकनीक हर एक स्तर पर हमारे काम आ रहा है। इंटरनेट के युग मे कोई भी व्यक्ति आज इंटरनेट के बिना जिंदगी बिताने की कल्पना भी नही कर सकता है। यहाँ तक की अगर हमसे कोई 1 दिन इंटरनेट से दूर रहने के लिए बोले तो वो भी हमारे लिए असंभव ही होगा। ICT की आवश्यकता Online व्यापार के बढ़ते स्टार को देखकर लगाया जा सकता है।

खेती में ICT का इस्तेमाल

जब हम खेती की बात करते है तो हम जानते है की भारत मे खेती की क्या स्थिति थी और अब क्या स्थिति है। हमारी वर्तमान सरकार के द्वारा किये गए बदलाब के कारण खेती में काफी सुधार आये है। इसके अलावा खेती को अब आधुनिक बनाने की कोशिशें भी तेजी से हो रही है।

खेती में नए नए उपकरण के साथ काफी सारे अलग अलग बीजों को भी खेती के इस्तेमाल में लाया जाने लगा है। काफी गांव में किसानों को खेती सीखने के लिए इंटरनेट की मदद भी ली जा रही है और Online Portal भी खोले जा रहे है।

स्वस्थ के क्षेत्र में ICT का इस्तेमाल

Hospitals में भी आज के टाइम में काफी सारे आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है। आज के डॉक्टर तो विदेशों से भी Online ही किसी का Operation करने में सक्षम है। जिस बीमारी का इलाज असंभव सा लगता था आज कल उसी बीमारी को Biotechnology के माध्यम से कुछ महीनों में ही खत्म किया जा सकता है। इन सभी के पीछे काफी हद तक ICT का महत्वपूर्ण योगदान है।

Information और Communication Technology में अंतर

Information का मतलब जहाँ जानकारी से होता है वहाँ Communication Technology का मतलब वो साधन जहाँ से हम उस जानकारी को प्राप्त करते है। इसको अगर हम उद्धरण के रूप में समझे तो मोबाइल फ़ोन एक Communication technology है और हम जो भी जानकारी उस Technology से प्राप्त करते है उसे Information कहते है।

यहाँ पर Information का मतलब हर वो जानकारी जो की आपके काम द्वारा खोजी जाती है, यह जानकारी अध्ययन, खेल, मनोरंजन आदि से संबंधित हो सकती है।

हम ICT को एक तरीके से नही समझ सकते है, क्योंकि ICT जिस तरीके से काम करता है वो तरीका उसे Time To Time अलग अलग तरिके से काम करवाने में सहायक है। ICT को पूरी दुनिया से मान्यता मिल चुकी है। इसके जरूरी Component है:-

1. ICT आधुनिक समाज के लिए काफी जरूरी बन चुका है:- आप भी आधुनिक समाज में ही आते है, ऐसे में आपको तो अच्छे से पता होगा की ICT आपके लिए कितना जरूरी है। जैसे जैसे हमारा समाज आगे बढ़ रही है वैसे वैसे ICT की जरूरत भी बढ़ती जा रही है।

2. Business Organization ने ICT को कई तरीकों से बदल दिया है:- जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया की व्यापारिक तरीकों को सरल बनाने के लिए technology का update होना बहुत ही जरूरी बन चुका है और ऐसा केवल Business के शैली में ही नही बल्कि अन्य सभी शैलियों में भी किया जा रहा है।

3. ICT के अंदर smart और intelligent functionality के साथ ही latest technologies को भी लाया गया है:- Technology का Smart और Intelligent होना भी आज वक्त में आम बात ही है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है हमारे हाथों में ही है ‘Smart Phone’ इसका सबसे अच्छा उद्धरण है।

4. ICT Sector का प्रभाव Direct और Indirect दोनो तरीके से हमारे देश की Economy पर पड़ता है:- देश की Economy या अर्थव्यवस्था उसके Private और Public Sector पर निर्भर करती है। अगर इन दोनों sector में Latest Technology का इस्तेमाल करें तो इससे हमारी अर्थव्यवस्था सुधार की ओर ही जाएगी।

अंतिम पंक्तियॉ

ICT Ka Full Form और उसके बारे में सारी जरूरी जानकारी में मैंने आपको इस पोस्ट में देने की कोशिश की है अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो तुरंत हमें Comment कर के बताए।

अगर आपको इस विषय से जुडी कोई परेशानी है या फिर सवाल है तो वो भी हमें नीचे Comment करके बताये, मैं आपको जल्द से जल्द Comment करने की कोशिश करूंगा। अन्य कोई विषय अगर आप हमें लिखने के लिए Suggest करना चाहते है तो वो भी नीचे Comment करके बता दे।

इसे भी पढ़े:- EWS Full Form In Hindi

Leave a Comment