IB Full Form In Hindi | आसूचना केंद्र क्या है?

IB Full Form

IB का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा, आज हम आपको इसका Full Form और इससे जुड़े कुछ जरूरी जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे है। 

IB Full Form In Hindi 

IB का Full Form Intelligence Bureau (आसूचना केंद्र) होता है। इस intelligence agency का काम India के अंदर हो रहे उन planning’s को रोकना है जिससे देश के लोगों को खतरा हो सकता है। आपने तो सुना ही होगा की काफी बार आंतकी हमला होने से पहले ही पता चल जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Intelligence Bureau Investigation कर के पहले ही इसका पता लगा लेती है।

असल मे यही इनका काम है। Intelligence Bureau सारी Information Police को सौप देती है जिससे की Police उस पर Action लेती है। कई बार देश से जुड़े विदेशी मामलों में भी Intelligence Bureau Investigate करती है।

 IB का इतिहास 

Intelligence Bureau को 1887 में अंग्रेजों के द्वारा बनाया गया था जिसका काम था Russian सैनिकों पर नज़र रखना जो की अफगानिस्तान में जमे थे। यह India की सबसे पुरानी intelligence agency है। आजादी के बाद 1947 को में फिर से भारत सरकार द्वारा इसका गठन किया गया।

Intelligence Bureau का Director हमेशा एक Police Service officer को ही चुना जाता है। Intelligence Bureau Officers की जिंदगी इतनी आसान नहीं होती हमेशा उनकी जान जाने का खतरा बना रहता है। IB के पास यह अधिकार होता है की वो भारत मे किसी भी इंडियन का Phone Tap करवा सकता है। इसके अलावा यह आपके Emails पर भी नज़र रखते है। 

IB के अंदर आपको Subsidiary Intelligence Bureau (SIB) भी मिलेगा, यह Intelligence Bureau का ही एक अंग होता है। Intelligence Bureau तो National Level पर काम करता है लेकिन SIB State Level पर काम करता है। 

IB के लिए Qualification

अभी हमने ये जाना की आखिर Intelligence Bureau क्या है और इसका काम क्या है। लेकिन अब हम जानते है की अगर आप इसको join करना चाहते है तो आपको क्या करना होगा?

1. Intelligence Bureau में job पाने के लिए आपको कम से कम हाई स्कूल पास करना होगा। यहां पर आपको अलग अलग Post मिलते है हर Post की मांग काफी अलग होती है किसी Post के लिए इंटरमीडिएट तो किसी पोस्ट के लिए ग्रेजुएशन तक की भी जरूरत पड़ती है।

2. Intelligence Bureau में भी आपको रिजर्वेशन देखने को मिल जाएगा। अगर आप General और OBC में नही आते है तो यहाँ पर आपको काफी सुविधाएं देखने को मिलती है। Intelligence Bureau में किसी भी पोस्ट के लिए एप्लीकेशन भेजने की उम्र 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच मे रखी गई है, अगर आपकी उम्र इसके बीच मे आती है तो आप भी अप्लाई कर सकते है।

3. Intelligence Bureau में job पाने के लिए आपको दो परीक्षा देनी पड़ती है जिसमें से पहली होती है लिखित और दूसरी होती है मौखिक। इन दोनो परीक्षाओं को पास करने के बाद ही आप सभी को IB में job मिलती है।

4. Intelligence Bureau में सैलरी की शुरुआत हज़ारो से लेकर लाखों तक हो सकती है। यह पोस्ट पर काफी हद तक निर्भर करता है। जितनी ज्यादा आपकी पोस्ट ऊपर होगी उतनी ज्यादा आपकी सैलरी होगी।

Intelligence Bureau के कुछ प्रमुख पोस्ट

1. Joint Director
2. Deputy Director
3. Assistant Director
4. Additional Director
5. Special Director Secretary
6. Deputy Central Intelligence Officer
7. Director Intelligence Bureau

IB के अन्य फुल फॉर्म

IB के और बहुत से full forms होते है जो की आपके लिए जानना जरूरी है, मैं उन सभी फुल फॉर्म को आपके लिए नीचे लिख चुका हूं, जिसे पढ़कर आप इन्हें समझ सकते है।

1. Installed Base
2.ICE Box
3.Innocent Bystander
4.Immortal Brotherhood
5.I’m Bored
6.Irritable Bowel
7.Input Buffer
8.Information Base
9.In Balance
१०.Invision Board
11. Internal Bus
12. The International Bureau
13. Interactive Brokers
14. In Bound
15. Infantry Battalion
16. Im Breisgau
17. Im Besonderen
18. Inflammatory Bowel
19. Ikonboard
20. Instituto Balseiro
21. International Baccalaureate

FAQ About IB (Intelligence Bureau)

IB का पूरा नाम क्या है?

IB को ‘Intelligence Bureau’ और हिंदी में ‘आसूचना केंद्र’ कहा जाता है।

इंडिया की सबसे बड़ी खुफिया एजेंसी कौन सी है?

IB (Intelligence Bureau) को भारत की सबसे ख़ुफ़िया एजेंसी माना जाता है।

IB की स्थापना कब हुई?

IB की स्थापना 1887 में हुई थी।

अंतिम शब्द

IB का Full Form और उसके बारे में सारी जरूरी Detail में मैंने आपको इस Post में देने की कोशिश की है अगर आपको मेरा यह Post अच्छा लगा तो तुरंत हमें Comment कर के बताए। अगर आपको इस Topic से Related कोई Issue है या फिर सवाल है तो वो भी हमें नीचे Comment करके बताये, मैं आपको जल्द से जल्द Comment करने की कोशिश करूंगा। अन्य कोई Topic अगर आप हमें लिखने के लिए Suggest करना चाहते है तो वो भी नीचे Comment करके बता दे।

इसे भी पढ़े:- EWS Certificate कैसे बनाये?

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version