EULA Full Form In Hindi | Meaning [Update 2021]

EULA Full Form

EULA क्या है (Eula meaning in Hindi), इसका फुल फॉर्म क्या है, ये term & condition अलग क्यों है अन्य सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मैं देने वाला हूं। EULA से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़े और नीचे अपने विचार जरूर साझा करें। 

EULA Full Form In Hindi

EULA का फुल फॉर्म एन्ड यूजर लाइसेंस एग्रीमेंट (End User License Agreement) होता है। इसे सॉफ्टवेयर लाइसेंस एग्रीमेंट (Software License Agreement) भी कहते है। इसे कई लोग लाइसेंस्ड एप्लीकेशन एन्ड यूजर एग्रीमेंट (Licensed Application End-User Agreement) भी कहते है। 

End User License Agreement एक legal agreement होता है जो की एक प्रोडक्ट और उसके End-User के बीच के contract को कहा जाता है। ये Contract या Agreement उस प्रोडक्ट के कैसे इस्तेमाल करना है और इसकी सीमाएं क्या है ये भी बताता है। 

अगर मैं आम भाषा मे बोलू तो ये हमें उस product के अधिकारियों के बारे में याद दिलाने के लिए बनाया गया है। यह तभी लागू होता है जब आप उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है।

Example के लिए हम Software लेते है, जैसे ही हम किसी नए Software को अपने सिस्टम में इनस्टॉल करते है वैसे ही वो हमसे भी ये Terms और Condition से जुड़े पेज पर “I agreed” पे click करने को कहता है नही तो वो आपको सॉफ्टवेयर इनस्टॉल नहीं करने देता। ये प्रोसेस भी End User License Agreement ही कहलाता है। 

EULA की जरूरत क्यों पड़ती है?

बिज़नेस चलाने वालों के लिए और लाइसेंसकर्ता के अधिकारों की रक्षा के लिए ये काफी महत्वपूर्ण हैं, इसके अलावा ये किसी भी वस्तु के उपयोग करने की सीमा तय करता है ताकि कोई भी ग्राहक इसका गलत इस्तेमाल ना करे। अगर कोई ऐसा करता है तो उसपे EULA की तहत कानूनी मुकदमा कंपनी के द्वारा किया जा सकता है। 

ये असल मे किसी भी वस्तु को कॉपीराइट प्रोटेक्शन भी देता है ताकि कोई और कंपनी के मेहनत का इस्तेमाल खुद की कमाई करने के लिए ना करें। आज के वक्त में हमें इसी कारण हर Apps, Software, कोई भी अन्य सामान या डिजिटल अथवा फिजिकल प्रोडक्ट पर Terms और Condition जैसे शब्द देखने को मिल जाते है।

Terms of Services और Terms of Use में अंतर

इन दोनों में कोई अंतर नही है, अलग अलग बिज़नेस प्लेस पर इनका इस्तेमाल किया जाता है। ये सारे एक जैसे ही होते है। इसे ही हम terms of condition, terms of use, terms of services कहते है। 

EULA भी कुछ इसी तरह ही काम करता है। इसका सारा ध्यान product की licensing की ओर ही होता है।

EULA में आखिर होता क्या है?

अगर अपने कभी EULA को ध्यान से देखा है तो आपको इसमें 5 points देखने को मिलने वाले है। यह 5 points ही इसे End User License Agreement बनाते है। 

परिभाषाएं (definitions)
लाइसेंस का अनुदान (a grant of license)
उपयोग पर सीमाएं (limitations on use)
एक कॉपीराइट नोटिस (a copyright notice)
एक सीमित वारंटी (a limited warranty)

FAQ

EULA full form in computer

काफी लोगों को इसके बारे में समझने में दिक्कत होती है, EULA को कंप्यूटर की भाषा में End User License Agreement कहते है

अंतिम शब्द

सॉफ्टवेयर, डिजिटल और फिजिकल प्रोडक्ट, वेबसाइट, ऍप अन्य बहुत चीज़ों में आपको EULA या Terms of conditions के पेज मिल जाते है। ये पेज यूजर को ये बताता है की उसे कैसे इस चीज़ का इस्तेमाल करना है और कैसे नहीं।

मैं आशा करता हूं की आपको मेरे द्वारा लिखा गया ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। अगर आपको अन्य कोई सवाल है तो वो भी हमें नीचे कमेंट करके बताये, हम आपको जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे। 

इसे भी पढ़े:- RuBisCO क्या है | RuBisCO Full Form In Hindi

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *