Perfect English लिखने का तरीका क्या है?

English likhne ka sahi tarika:- आज के वक्त में English लिखना और बोलना आना कितना जरूरी है ये बाद किसी से भी छुपी नही हुई है। जिन लोगों को English likhne ka sahi tarika और बोलने का सही तरीका पता है उनकी ही समाज मे ज्यादा इज्जत होती है ये बात भी किसी से छुपी नही है। English लिखना और बोलना कोई बड़ी बात नही है कोई भी आज के वक्त में थोड़ी सी मेहनत करके English सीख सकता है।

Table of Contents

आज के इस Post में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूं जिसकी मदद से आप English likhne ka sahi tarika सीख सकते है वो भी बहुत ही आसानी से। कोई फर्क नही पड़ता की आप student हो, किसी company में job करने वाले कर्मचारी हो, या एक housewife, आज का ये पोस्ट हर उस व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है जो की English लिखने की आशा रखता है।

Full Form In Hindi x
Full Form In Hindi

English likhne ka sahi tarika (बातों पर दे ध्यान)

अगर आप English likhne ka sahi tarika सीखना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए points को ध्यान से पढ़े और उसे अपने प्रतिदिन के दिनचर्या में करना शुरू कर दे आपको कुछ महीनों बाद ही English likhne ka sahi tarika आ जायेगा।

1. English Dictionary पढ़ना शुरू करें

English Dictionary में आपको काफी सारे English शब्द और उसका अर्थ मिल जाता है। रोज आपको इनमे से कुछ शब्दों को याद करना है। English Dictionary इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है की आप English लिखते वक्त एक ही शब्दों को बार बार नही दोहराते क्योंकि आपको antonyms और synonyms का ज्ञान हो जाता है जो की आपको English लिखते वक्त काफी मदद करता है।

2. खूब English पढ़े

English के sentences को अगर आप पढ़ना शुरू करते है तो आपको vocabulary, grammar और sentence structure का अच्छा ज्ञान हो जाता है। English Reading आपको English Writing में मदद करता है वैसे ही जैसे English listening आपको English Speaking में मदद करता है। अगर आप अपने Bio या फिर कोई अन्य topic पर लिखते है तो अच्छा होगा की पहले आप इन तरीकों के topics पर लिखें अन्य लेख पढ़ ले और उसके बाद अपना खुद का लिखना शुरू करे।

3. Grammar पर ध्यान दे

हो सकता है की आपने Grammar पढ़ी हो, लेकिन केवल Grammar पढ़कर आप English में उसका इस्तेमाल नहीं कर सकते है, इसके लिए आपको daily उसका practice करना होगा। आप चाहे तो online काफी सारे websites पर जा कर Grammar के exercises को solve कर सकते है। English लिखने और बोलने के लिए आपको Grammar का सही रूप से इस्तेमाल आना चाहिए तभी आप अपनी बातों को English में अच्छे से समझा सकते है।

4. Spelling को Double Check करें

अब यहाँ पर आप चाहे तो एक बहुत ही Famous Tool “Grammarly” का इस्तेमाल कर सकते है। Grammarly एक बहुत ही कमाल का tool है जिसकी मदद से आप अपने sentences में की गई spelling mistake को बहुत ही आसानी से सही कर सकते है। आपको Grammarly का इस्तेमाल कैसे करना है और इसे अपने Computer या Mobile Phone में कैसे Install करना है इन सभी की जानकारी मैं आपको नीचे Post में दे दूंगा जहाँ से आप सारे Process को समझकर खुद भी कर सकते है।

5. English में Diary लिखना शुरू करें

Diary लिखने की आदत आजकल काफी कम लोगों में होती है, वैसे ये एक अच्छी आदत है जिसे की आप भी अपने जीवनकाल में अपनाकर अपने व्यक्तित्व को निखार सकते है, खैर ये आपकी English सीखने में भी मदद करता है। आपको English में जितनी भी Knowledge है उसे साथ लेकर ही अपनी Diary को लिखना शुरू करें, कुछ वक्त बाद आप पायंगे की आपकी English सुधार रही है।

6. अपने Paragraph को Organize करना सीखें

English लिखने से ज्यादा जरूरी होता है की आप अपने Paragraph में उसका इस्तेमाल कैसे करते है, अपने विचारों को आप English के मध्यम से कई तरीकों से बता सकते है लेकिन सबसे आसान और सुलभ words कौन से है जिसकी मदद से हम अपने विचारों को दर्शा सकते है?

ये सब आपको केवल रोज़ाना practice करने से ही आएगा। जब रोज़ आप कुछ words सीखेंगे और उनका इस्तेमाल करेंगे तो आप खुद ही पायंगे की इस word की जगह कोई word भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

जहाँ तक Paragraph के Organize करने की बात है तो आपको कोई भी Topic पर लिखने से पहले उसका Introduction, जो की बताता है की ये Topic किस बारे में होने वाला है। Supporting sentences, जो की आपके के topic पे लिखे विचारों को दर्शाता है और अंत मे Conclusion, जो की उस Topic पे आपके निष्कर्ष को दर्शाता है।

7. दुसरो का Feedback ले

अब ये कुछ ऐसा है जो की आपको काफी मदद करने वाला है इसकी मदद से आप अपनी गलतियों को देख पाएंगे और ये भी समझ पाएंगे की आपको किस चीज़ पर काम करना है। Feedback उन्ही से ले जिनको English की अच्छी knowledge हो।

English Writing Apps

यहाँ पर मैं आपके साथ कुछ ऐसे Apps शेयर करने वाला हूं जो की आपको English likhne ka sahi tarika सीखने में काफी मदद करेंगे। इनमे से कुछ Apps के बारे में आपको पहले से ही पता होगा लेकिन कुछ Apps के बारे में आप आज पहली बार ही सुनेंगे।

1. Grammarly Keyword

ये App आपको Android और IOS दोनो के लिए मिल जाएंगे। अगर आपके पास Laptop या PC है तो आप इसके Extension को भी इस्तेमाल कर सकते है। ये एक बहुत लोकप्रिय App है। इसकी मदद से आप अपने Sentences में मौजूद Grammar के Mistakes और Spelling से संबंधित गलतियों को बहुत ही आसानी से सही कर सकते है।

इस App में आपको Smart Prediction, Spelling & Grammar Checker और Writing Assistance जैसे सुविधाएं देते है। इसका Basic Version सभी Platforms के लिए Free है, अगर आप इसका Paid Version खरीदते है तो आपको Plagiarism Checker भी मिलता है। आज के वक्त में Bloggers, Company और Businessman’s सभी इसी Grammarly Checker के Paid Version का इस्तेमाल करते है।

2. Ginger Grammar Spellchecker

ये App भी आपको Grammaly की तरह Android, IOS और Laptop, PC में Extension के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। इसका काम भी कुछ हद तक Grammarly की तरह ही है। इसके Top Features में Smart Spellchecker, Rephrasing, Synonyms और Text-To-Speech आते है। इस App का Paid Version भी आपके लिए Available है। आप चाहे तो इसका Paid Version भी Buy कर सकते है।

3. iA

ये एक Spellchecker से ज्यादा एक Word Processor की तरह काम करता है। इसका काम करने का तरीका अन्य Apps से काफी अलग है। इस app की खास बात ये है की ये app आपके लिखे sentences को अलग-अलग रंग देता है। इसका App हर एक Android और IOS user के लिए Play store और App Store पर मौजूद है।

Grammarly Browser Extension को Chrome में कैसे Install करें?

Google Chrome Browser में Grammarly Extension को Add करना बहुत ही आसान है, आपको बस नीचे दिए गए Steps को Follow करना होगा।

1. नीचे दिए गए link पर Click करके Chrome Web Store पर जाए।

2. Search के विकल्प पे जाए और वहाँ पर “Grammarly” डालकर search कर ले। “Grammarly for Chrome” पर Click करें।

3. “Add To Chrome” के विकल्प पर Click करें।

4. आपके Desktop पर Right side पर एक Popup मिलेगा जहां पर आपको “Add Extension” पर Click करना होगा।

इन 4 steps को follow करके आप Grammarly Browser Extension को Install कर सकते है।

Grammarly Browser Extension को Microsoft Edge में कैसे Install करें?

काफी सारे लोग Microsoft Edge का इस्तेमाल करते है, ऐसे में आप आपको नीचे दिए गए Steps को follow करना होगा।

1. Microsoft Edge को Open कर के और नीचे दिए गए link पर click करके Microsoft Edge Add-On Store पर जाए।

2. Search Box में “Grammarly” के लिए Search करें।

3. “Grammarly for Microsoft Edge” पर click करें। “Add Extension” पर Click करें।

बस इन 3 steps की मदद से आप इस Extension को Microsoft Edge में Install कर सकते है।

अंतिम शब्द

English likhne ka sahi tarika सीखने में आपको मेरे द्वारा दिये गई सारी जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। इन अभी की मदद से आप English likhne ka sahi tarika सीख सकते है। अगर आप एक Blogger है या कोई Content writer तो आपके लिए Writing Apps और Grammarly के Extension बहुत ही काम आ सकते है।

आप इन्हें install करके भी English likhne ka sahi tarika सिख सकते है। अगर आपको मेरा ये Post अच्छा और Informative लगा है तो कृपया मुझे नीचे Comment करके अपने विचार बताये और सुझाव हो तो वो भी बताए।

इसे भी पढ़े:- LED Full Form In Hindi

Leave a Comment