Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye?

Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye

जो लोग भी नए website बनाते है उन्हें यह Question बहुत ज्यादा परेशान करती है की “Domain Authority Kaise Badhaye?” आज मैं आपको इसका ही solution बताने जा रहा हु।

मैं इस article में On Page Optimization और Off Page Optimization के बारे में या उससे Related कोई भी चीज़ आपको बताकर confuse नहीं करना चाहता।

आज मैं आपको सिर्फ Backlinks के through ही अपनी Domain Authority को बढ़ाने का तरीका बताऊंगा और साथ ही मैं यह भी बताऊंगा की आप backlinks बनाते समय किस-किस चीज़ की गलती करते हो जिसके कारण आपका Domain Authority Increase नही हो पाती।

Domain Authority क्या है?

Domain Authority, Domain Rating या Website Authority सभी same ही होते है। अगर मैं इसे SEO के language में define करू तो “यह आपकी वेबसाइट की बैकलिंक्स प्रोफ़ाइल है जो अन्य वेबसाइट की बैकलिंक्स प्रोफ़ाइल की तुलना में है”।

जहाँ तक मैंने google को analysis किया है वहाँ तक मुझे लगता है की Google कभी भी DA के आधार पर किसी भी website के Page को rank नहीं करता।

अब आप सोच रहे होंगे की google तो website को rank करता है पेज को नहीं, तो मैं आपको बता दू की आप गलत हो गूगल कभी भी website को rank नहीं करता वो हमेशा webpages को rank करता है।

Domain Rating की जरूरत क्यों है?

अब आपके मन में एक बात तो जरूर उठ रही होगी की जब google website नहीं pages को rank करता है तो हमें website की authority बढ़ाने की जरूरत ही क्यों है?

तो इस सवाल का जवाब भी मैं आपको दूंगा, Domain Authority आपके Overall website के strength को दर्शाता है जो की हम website में backlinks के through बनाते है। इसमें Referring Domain बहुत ही अहम role play करता है।

Referring Domain क्या है?

“Referring Domain is nothing but a number of unique websites linked to your own website” या मैं आम शब्दों में बताऊँ तो Referring domain वो होते है जहाँ पर जाके आप अपने website के लिए backlinks बनाते है। 

Referring Domain क्यों जरूरी है?

Backlinks से ज्यादा जरूरी हमारे website के लिए Referring Domain होता है, क्योंकि हम कई बार एक ही website से बार बार backlinks लेते है जो की हमारे DA को ज्यादा Boost नहीं दे पाता।

हम जितना ज्यादा अलग-अलग website पर backlinks बनाएंगे उतना ज्यादा हमारे Referring Domain की संख्या increase होगी और Domain Authority भी increase होगी। 

इसका मतलब हमें अपने DA को increase करने के लिए सिर्फ Referring Domain पर काम करना चाहिए साथ- साथ आपको Followed Links वाले websites पर ही backlinks बनाने चाहिए। 

Followed links से आपकी Domain Authority बढ़ती है वहीं दूसरी तरफ आप No Follow और UGC Sponsored links को भी बना सकते हो लेकिन वो आपके DA पर कोई affect नही डालता पर फिर भी अगर आप सिर्फ followed links बनाते रहे तो आपके website का Spam Score बढ़ सकता है। इसलिए आपको नो Follow links भी बनाने होंगे।

ध्यान दे: Spam Score कोई ऐसा फैक्टर नहीं है जिससे आप अपनी रैंकिंग खो दोगे, पर काफी बार ऐसा देखा गया है की इसके high होने से गूगल आपकी वेबसाइट को penalized कर सकता है। काफी बार इसके Positive Results भी देखने को मिलते है।

Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye-

1. Domain को Choose करें

domain authority kaise badhaye

काफी लोग कहते है की जब आपका Main Keyword आपके Domain में होगा तो ये आपके SEO के लिए अच्छा होता है, लेकिन Google ऐसा नहीं मानता। Google का कहना है की उन्हें आपके Content में जो Valuable Knowledge है उनसे मतलब है ना की आपके Domain से।

अगर आप किसी Official Domain Provider से Domain लेते है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं लेकिन अगर आप Expired Domain Use करने के बारे में सोच रहे है या Use कर रहे है तो एक बार यह Check कर ले की Domain कहीं Google द्वारा Blacklisted या Palatalized तो नहीं है। 

2. On-Page SEO पर ध्यान दे

On-Page SEO

इसमें मैं आपके Content के On-Page SEO के बारे में बात कर रहा हूं। जैसा कहा जाता है की Content Google की First Priority होती है, यह बात सही भी है। Content का SEO करना भी उतना ही जरूरी है।

On-Page SEO हमारे हाथ मे होता है, यह एक ऐसा Process है जिसके द्वारा हम अपने Content को SEO Friendly बनाते है।

इसमें आपको बहुत से Factors पर काम करना होता है जिसे आप On-Page Optimization वाले Post को पढ़कर जान सकते है।

उस Post में मैंने सारे Important Factors को Cover किया है और साथ मे ये भी बताया है की आपको किस Plugin का Use करना चाहिए जिससे आप अपने On-Page SEO को Better कर पाए। 

3. Off-Page SEO पर ध्यान दे

off page seo

Off-Page SEO को समझने Link Building (Backlinks) को समझना होगा। On-Page Optimization का पूरा Process हमारे Links पर Depend करता है, जो की दूसरे Websites से आ रहे होते है। SEO के 3 Pillars में से यह भी एक है।

इन दोनों Process को Deeply समझने के लिए आप को Backlinks के बारे में जानना होगा और उसके साथ ही Off-Page Optimization के Leading Factors को भी जानना होगा। अपने Domain Authority को बढ़ाने के लिए यह भी Compulsory होता है। 

4. Technical SEO पर काम करें

technical seo

एक बार के लिए हम Off-Page और On-Page SEO को भूल भी जाये लेकिन फिर भी Technical SEO को Ignore करना किसी भी Website के लिए Dead End हो सकता है, Technical SEO का पूरा Process indexing और Crawling पे निर्भर होता है, जो की बहुत ही ज्यादा अहम है।

इसमें भी आपको कई सारे Factors को Follow करना पड़ता है। जैसे Breadcrumbs Menu, Sitemap, Robots.txt, Canonical Tag etc.

5. Mobile-Friendly को महत्व दे

mobile friendly checker

चाहे आपकी website किसी भी Niche पर क्यों न हो, ज्यादातर Traffic आपको Mobile Devices से ही मिलते है।

Desktop और Tablet की अपेक्षा Mobile से काफी Huge Amount में Visitors आपके Website को Visit करते है, तो ऐसे में क्या Mobile Responsive महत्व नही रखता? रखता है बहुत अधिक रखता है।

इसलिए आप अपने Website को Mobile-Friendly बनाये, कोशिश करें की आप ऐसे Theme का use करें जो की Responsive हो।

मैंने इसपे भी दो Posts लिखें है। पहले Post में मैंने WordPress 21 Best Themes के बारे में बताया है साथ मे उसे Download करने का Link भी दिया है।

वहीं दूसरे Post में मैंने Blogger AMP Templates के बारे में बताया है चाहे आप WordPress पे काम करने वाले हो या Blogger पे यहाँ आपको Best Responsive और Fast Loading theme मिल जाएगी।

6. Social Popularity

Social Popularity

आपके Website को Social Sites जैसे Linkedin, Instagram, Facebook, Twitter, Snapchat और भी अन्य बहुत से sites पर कितने Hits मिले है? Domain Authority को Increase करने में आपको Social Hits भी बहुत काम आते है।

इसके लिए आपको Regular अपने Posts को Social Media Platforms पर Post करना होगा।

ताकि लोग आपके Website की Existence को जान सके और साथ मे आपके Domain Authority को Indirectly Affect करे। अपने Post को Social Platform पर Post करने के लिए आप Automatic Social Share Plugins का use कर सकते हो। 

7. Guest Posting

Guest Posting

Guest Posting Link Building के अंदर ही आता है, आप सोच रहे होंगे की फिर मैंने इसे अलग से क्यों लिया? तो इसका जवाब है इसकी Importance को देखते हुए मैंने इसे इस लिस्ट में add किया।

Guest Posting Fastest way है अपने Website को Grow करने का। लेकिन तभी जब Guest Blogging से आपको Followed Link प्राप्त हो।

यह Link Authority को Exchange करते है जो की आपके Website की Domain Authority को Directly Affect करते है। Guest Blogging करने से पहले आपको उस Website की Domain Authority, Spam Score check कर लेनी चाहिए जिस पर आप Guest Post करने वाले हो। 

8. Bad Backlinks को Remove करें

Backlink Profile

काफी बार आपकी Domain Authority अचानक ही गिरने लगती है, अगर ऐसा कभी आपके साथ हो तो समझ जाइए की आप अपने Website को किसी Spams website से Connect कर लिया है।

यह आपको Website को बहुत harm करना है सिर्फ harm ही नहीं पहुचाया बल्कि आपके Spam Score को भी increase कर देता है। Bad Links को Remove करने के लिए आपको google पर कई सारे Tools मिल जाएंगे। 

9. Broken Links को Resolve करें

Broken Links

Broken Links जैसे issue आपके Website की Domain Authority को Grow नहीं होने देते। Broken Links आपके उन Posts के links होते है जो आपके द्वारा हटा दिए गए है।

Broken Links को Check करने के लिए आप Ahrefs के Free Tool “Broken Link Checker” का use कर सकते है। यह tool आपके 10 Broken Links को Show करता है जिसे आप Resolve कर सकते है। 

अंतिम शब्द

I hope की आपको मेरा यह post पसंद आया हो मैं आपके साथ अपना खुद का exprience share करता हूं इसलिए मेरे हर post में आपको बहुत कुछ देखने को मिलता है। अगर आप और भी posts आगे पढ़ना कहते है तो हमें जरूर Join करें।

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

1 Comment

  1. […] Domain Authority को check करने के लिए आपको सिर्फ अपने website के home page का URL Website Authority Checker में डालकर check पर click करना है और आपके सामने सारी detail आ जायेगी। […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *