Debit का क्या मतलब है [2022]

Debited शब्द अपने अपने BANK से जुड़े Passbook या फिर BANK के App में दिखाए जा रहे Transactions के सामने Debited लिखा देखा होगा। आखिर Debited को Hindi में क्या कहते है और इसका मतलब क्या है?

Table of Contents

आज के इस Post में मैं आपको BANK में इस्तेमाल किये जाने वाले Debited शब्द से बारे में बताने वाला हूं। आपने से काफी लोग इस शब्द से बारे में जानते होंगे तो काफी लोग नहीं जानते होंगे, जो नहीं जानते उन्हें इस post के माध्यम से आज में Debited Meaning In Hindi के बारे में बताउँगा और जो पहले से जानते है उनके लिए भी ये Post कुछ नया सीखा सकती है तो चलिए शुरू करे।  

Full Form In Hindi x
Full Form In Hindi

Meaning Of Debited In Hindi

Banking में Debited शब्द का मतलब होता है की आपके Bank Account से कुछ धन राशि निकाली गई है। इसके विपरित Credit शब्द का मतलब होता है की आपके Bank Account में कुछ धन राशि आई है या साफ भाषा मे बोलू तो आपके Account में कुछ रुपए आये है।

आपका Account Debited कई सारे सूरतों में दिखता है जैसे की अगर आपने किसी को Banking App या फिर किसी भी App की सहायता से पैसे भेजे हो, अगर अपने Bills को Pay करने के लिए Automatic Payments set कर रखा हो, जब किसी ने आपके द्वारा दिये गए Check को BANK में जाकर Cash करवाया हो या फिर आपने Debit Card का इस्तेमाल किया हो। 

Debit Card Meaning In Hindi

Debit Card एक ऐसा card होता है जो की Cardholder को Electronically एक Account से दूसरे Account में Money Transfer करने में मदद करता है।

आज के वक्त में Shopping Malls, Online Stores या काफी अन्य जगहों पर Debit Card का काफी उपयोग किया जाता है। यहाँ पर आपको Money Transfer करने के लिए 4 अंको का Identification Number डालना पड़ता है।

Google Pay, PayTm, PhonePay और BHIM जैसे Apps के आने से पहले यही एक ऐसा माध्यम था जिसकी मदद से आप Shopping या कोई भी Purchase करने ले बाद Electronically पैसे भेज सकते थे।

आज के वक्त में Debit Card का इस्तेमाल Internet Banking और Mobile Banking में भी होने लगा है।

Debit और Credit Card में अंतर

ये दोनों दिखने में कुछ ज्यादा अलग नहीं होते है, बस इन दोनों के काम करने का तरीका इन्हें अलग बनाता है। Debit Card आपके Bank Account से linked होता है, जब भी आप कहीं पर इस Card को स्वाइप करते है तो आपके Bank Account से पैसे काटते है।

वहीं दूसरी तरफ अगर मैं Credit Card के बारे में बात करूं तो Credit Card की मदद से आप जब भी Shopping करते है या भी कही भी इसका इस्तेमाल करते है तो वो पैसे आपके Bank Account से नहीं काटते, क्योंकि सभी Credit Card की कुछ लिमिट होती है। Credit Card से इस्तेमाल हुए पैसे आप बाद में अपने Bank को देते है।

Bank Credit Card सभी Customer के लिए issue नहीं करवाता, Credit Card के लिए Apply करने के बाद Bank आपके Account के Balance और अन्य Eligibility को चेक करता है उसके बाद वो आपको Credit Card issue करता है। 

अंतिम शब्द

Debited, Debit Card, Debit और Credit में अंतर ये सारे Topics मैंने इस Post में Cover किये। अगर आपको मेरा ये Post अच्छा लगा है तो नीचे Comment करके अपने विचार हमारे साथ साझा करें। अगर आपका कोई सुझाव है तो वो भी नीचे Comment करें।

इसे भी पढ़े:- ADG Full Form In Hindi | ADG अफसर क्या होता है?

Leave a Comment