CMO Full Form In Hindi | CMO क्या है?

CMO Full Form In Hindi

क्या आप CMO के बारे में जानना चाहते है? आज इस Post में मैं आपको CMO के बारे में सारी जरूरी बातें बताने की कोशिश करूंगा और साथ ही आपकी सारी शंकाओं को दूर करने की भी कोशिश करना। CMO क्या है, इसका Full Form क्या है, यह किस Field से related है, आपके यह कौन बन सकता है? यह सारी जानकारी मैं आपको यहां पर देने की कोशिश करूंगा।

CMO Full Form In Hindi (एम ओ सी क्या है?)

CMO का Full Form Chief Medical Officer होता है। CMO हर Government Hospital के Medical Department के Head Officer को कहा जाता है। यह भी Government के अंदर ही आते है। यह Post केवल Hospital के Senior Doctor को ही दी जाती है। Chief Medical Officer का काम होता है पूरे Hospital की देखरेख करना, Hospital के सभी बड़े निर्णय Chief Medical Officer से पूछ के ही लिए जाते है।

यह Government के स्वास्थ्य मामलों के प्रमुख भी माने जाते है। यह स्वास्थ्य से जुड़े किसी भी मामलों में मध्यस्ता कर सकते है और  स्वास्थ्य से जुड़े मामलों की टीम का नेतृत्व भी करते है। Chief Medical Officer का पद हमेशा एक Senior Doctor को ही दिया जाता है, यह एक ऐसा पोस्ट है जिसका काम बहुत ही ज्यादा संवेदनशील होता है इसलिए इसका पद उस व्यक्ति को ही दिया जाता है जो की उसके बारे में जानकारी रखता है। 

CMO कौन बन सकता है?

CMO बनाने के लिए आपके पास दो चीज़े होना बहुत ही जरूरी है पहला Doctor की डिग्री (मेडिकल डिग्री) और दूसरा Doctor के फील्ड में एक अच्छा अनुभव। अगर आप के पास MBBS या फिर अन्य कोई Doctor की डिग्री है और आपको यह पता है की Hospital Management कैसे काम करता है और स्वास्थ्य के फील्ड में अनुभव है तो आप भी Chief Medical Officer बन सकते है। 

CMO की Salary कितनी होती है? 

India में Chief Medical Officer की Salary 3 लाख से लेकर 6 लाख तक होती है। वैसे हम सभी जानते है की Medical Field में Salary कितनी high होती है इसलिए काफी Hospital अपने Chief Medical Officer को इससे ज्यादा भी Salary दे सकते है और देते भी है। 

CMO के कुछ कार्य

1. Chief Medical Officer का काम रोज़ hospital के administration, management और patient की safety का ध्यान रखना होता है।

2. Chief Medical Officer जब चाहे तो Hospital का निरीक्षण कर सकता है।

3. Chief Medical Officer physicians या doctors और दूसरे hospital staff के बीच मध्यस्थ का काम करते है।

4. Training Programs और expenditure से जुड़े सारे काम भी Chief Medical Officer द्वारा ही किये जाते है।

5. जब भी स्वास्थ्य फील्ड में कोई भी नया नियम Government के द्वारा लागू किया जाता है तो उसे Hospital के द्वारा follow करवाने का काम Chief Medical Officer के हाथों में ही होता है। 

6. Hospital के Finance Department की देख रेख और Loss Profit देखना भी CMO के हाथों में ही होता है। 

7. Chief Medical Officer को Government और Hospital के बीच का पुल भी कहा जाता है। 

CMO:- Chief Marketing Officer

CMO का दूसरा जो सबसे Popular Full Form है “Chief Marketing Officer”. यह आपको हर एक Business office में देखने को मिल जाएंगे। इनका प्रमुख काम Business को Inbound और Outbound Marketing के तरीकों से उसका प्रचार करना होता है।

Marketing Strategy, Sales Management, Customer Service और Marketing Research जैसे सारे मानको को जांचना और उसपे काम करना Chief Marketing Officer के हाथों में ही होता है। अगर मैं शार्ट में बताऊँ तो Chief Marketing Officer का काम Organization और Company को आगे बढ़ना है।

 Chief Marketing Officer की जिम्मेदारी? 

Company की growth, revenue और marketing strategy को बनाने की जिम्मेदारी Chief Marketing Officer के सर होती है, इसलिए ये जरूरी है की एक CMO के पास Business और Marketing की काफी अच्छी knowledge हो। अब यहाँ पर 4 और जरूरी चीज़े है जो की CMO के हाथ में ही होती है।

Product Management (उत्पाद प्रबंधन)

Product Management के अंदर प्रोडक्ट डेवेलपमेंट और प्रोडक्ट मार्केटिंग के अंदर आते है। Business Growth और Marketing Share को बढ़ाने में Products का बहुत अहम role होता है। Product की quality ही आपके customers को हमेशा आपके Product को खरीदने के लिए motivate करती है और उस Product के Ads नए customers को जोड़ते है ये सारे काम भी एक CMO ही करता है। 

Marketing Communication (विपणन संचार)

इसके अंदर Advertising, Sponsored Events और Direct Marketing जैसे चीज़े आती है। इनका काम होता है ये देखना की आखिर एक Company किस तरह targeted market में अपने communications को strong बना सकती है। इसके अलावा किस तरह Company और उसके Product से जुड़ी बातो तो लोगों तक पहुँचाना है इसका भो ध्यान CMO को ही रखना पड़ता है। 

Market Research (बाजार अनुसंधान)

ये एक बहुत ही important और difficult process होती है, यहाँ पर आपको एक market के बारे में जानकारी जमा करनी पड़ती है की आखिर उस market में किस तरह के product और किस तरह की company का कब्जा है।

अब यहाँ पर market ला मतलब वो targeted audience या place है जिसके लिए आपकी company products बना रही है। इसी सब को जानने के लिए Customer Survey, Group Discussion और Distributer Survey कराया जाता है। 

Brand Marketing (ब्रांड मार्केटिंग)

Brand Marketing में CMO का काम targeted market और company के बीच में एक healthy relation को maintain करना होता है। ये healthy relation किन किन तरीकों से बनाया जा सकता है इसपे विचार भी CMO को ही करना होता है। 

CMO के अंदर कौन कौन से qualities होनी चाहिए?

इस Post को हासिल करना सब के हाथों में नहीं होता। कुछ ऐसी qualities होती है जो की CMO के अंदर होनी ही चाहिए ताकि वो एक Company के growth का कारण बन सके। 

सबसे पहले तो आपको Marketing के Field में Bachelors Degree लेनी होगी। काफी Companies में आपसे Marketing या Business के Field में MBA की degree भी मांगी जाती है। इसके अलावा एक CMO को Marketing में काफी सालों का अनुभव होना भी जरूरी है। 

अन्य दूसरे qualities जो की हर CMO के अंदर होने चाहिए:-

  • Leadership quality की जरूरत
  • Communication skill काफी अच्छी होनी चाहिए
  • Data analysis करना आना चाहिए
  • Digital Marketing और Social Media Marketing में काफी अच्छी पकड़ होनी चाहिए

CMO:- Chief Minister Office 

CMO का तीसरा Full Form “Chief Minister Office” होता है। इसे प्रदेश के मुख्यमंत्री का कार्यालय भी कहा जाता है। जैसे प्रधान मंत्री के कार्यालय को PMO कहा जाता है वैसे ही मुख्यमंत्री के कार्यालय को CMO कहा जाता है। ये कोई नई चीज नही है जो मैं आपको बता रहा हु। भारत की राजनैतिक गतिविधियों को जानने वाले लोगों को इस बारे में जरूर पता होगा। यही से CM राज्य के काम काज को देखते है। 

अंतिम शब्द

CMO का Full Form और उसके बारे में सारी जरूरी Detail में मैंने आपको इस Post में देने की कोशिश की है अगर आपको मेरा यह Post अच्छा लगा तो तुरंत हमें Comment कर के बताए। अगर आपको इस Topic से Related कोई Issue है या फिर सवाल है तो वो भी हमें नीचे Comment करके बताये, मैं आपको जल्द से जल्द Comment करने की कोशिश करूंगा। अन्य कोई Topic अगर आप हमें लिखने के लिए Suggest करना चाहते है तो वो भी नीचे Comment करके बता दे।

इसे भी पढ़े:- CIF Full Form In Hindi

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *