CBI और CID का फुल फॉर्म क्या है?

CBI aur CID Full Form

यह दोनों आपको कई बार TV पर News Channels में सुना ही होगा लेकिन आप मे से बहुत कम लोग इसका Full-Form जानते होंगे। अगर आप जानते है तब तो यह बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आप Full-Form नहीं जानते है तो इस Post को एक बार जरूर पढ़ ले। 

CBI Full Form In Hindi (CBI ka Full Form)

CBI का Full-Form Central bureau of Investigation होता है। यह इंडियन गवर्मेंट के द्वारा बनाया गया एक Organization है जिसकी मदद से Crime Cases और अन्य Criminal Activities की जाँच की जाती है। Central bureau of Investigation का पूरा Control Central अपने हाथ मे रखता है कहने का मतलब CBI को Prime Minister को अपने हर काम की Report देनी पड़ती है। 

Central bureau of Investigation का Headquarter New Delhi में है। Central bureau of Investigation का Head हमेशा एक senior IPS officer को ही बनाया जाता है। Central bureau of Investigation के अन्य दूसरे Officer जैसे SP, DGP, SI और Constables इनके नीचे ही काम करते है। इस समय Shri Rishi Kumar Shukla Central bureau of Investigation के Director है। यह 1983 Batch के IPS Officer है। 

सीबीआई की स्थापना

सबसे प्रथम 1941 में इसको बनाया गया, जिसका काम था देश की की रक्षा करना। 1963 में इसका नाम बदल कर Central bureau of Investigation रख दिया गया। 1965 में इसके पहले Director D.P. Kohli बने।

1987 में Central bureau of Investigation को दो दलों में बांट दिया गया जिसमें से पहले Division का नाम Anti-Corruption Division और दूसरे Division का नाम Special Crimes Division है। 

सीबीआई का क्या काम होता है

  • इनका काम होता है आतंकवाद Strict Action लेना। 
  • इनका काम इंडिया और इंडिया के बाहर Crime Investigation करना है। 
  • यह कई बार financial frauds जैसे Cases को भी Handle करते है। 
  • जिन Cases को Police नहीं Solve कर पाती उन Cases को भी Central bureau of Investigation को सौप दिया जाता है। 
  • Corruption के High Profile Cases को भी Central bureau of Investigation ही Solve करती है। 

Central bureau of Investigation के दो Full-Form होते है जिसमें से पहला Full-Form तो मैने बता दिया अब दूसरा Full-Form बताने जा रहा हूं। 

सीबीआई के वर्तमान अध्यक्ष कौन है 2021

ऋषि कुमार शुक्ला सीबीआई के वर्तमान अध्यक्ष है। यह 1983 Batch के IPS Officer है। 


CBI: Central Bank Of India 

Central Bank Of India

Central Bank Of India Government के द्वारा Owned किया गया Bank है जिसका पूरा Control Government के हाथों में ही होता है। यह दुनिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा Commercial Bank है। इसका headquartered Mumbai में है। इस Bank के 4,600 branches है इसके अलावा इन Bank के 5,000 से भी ज्यादा ATMs है। 

Central Bank Of India का इतिहास 

इस Bank को 21 December 1911 में बनाया गया था। Sorabji Pochkhanawala और Pherozeshah Mehta इसके पहले Chairman थे। 1969 में Government Of India ने इस Bank को राष्ट्रीयकृत कर दिया। 

1921 में Home Saving Safe Deposit Scheme को लाकर इस बैंक ने पहली बार Society को Saving की आदत डालने की कोशिश की। 
1926 में इसी बैंक ने पहली बार Safe Deposit Locker facility और Rupee Travelers’ cheques की भी सुविधा दी। 
1932 में इस बैंक में पहली बार Deposit Insurance Benefit Scheme को लांच किया। 
1976 में इसी के द्वारा Merchant Banking Cell की भी स्थापना भी की गई। 
1980 में इस बैंक ने अपना Credit Card निकाला जिसका नाम Central card रखा गया।

CID Full Form In Hindi 

CID Full Form In Hindi

CID का Full-Form Crime Investigation Department होता है। यह Police Department का ही अंग होता है। यह ADG (Additional Police Director-General) के द्वारा संभाला जाता है। CID headquarters Pune में स्थित है। Government बहुत ही Selected Cases को ही CID को जांच के लिए भेजता है। 1902 में CID को British Government के द्वारा बनाया गया था। 

सीआईडी का फुल फॉर्म

Crime Investigation Department (अपराध जांच विभाग )

CBCID Full Form in Hindi

1929 में British Government ने Police Force को कई Divisions में बांट दिया Crime Branch CID (CB-CID) Division और CID Division. Crime Branch CID बहुत ही Special Department है जो की ADGP और IGP के नक्शे कदम पर काम करता है।

ADGP का Full-Form Additional Director General of Police और IGP का Full-Form Inspector-General of Police होता है। CID Murder, Rape, Robbery, Kidnapping जैसे Cases को Handle करते है। यह काफी बार High Court और Indian Government के द्वारा दिये गए Cases को भी Solve करते है। 

CID Officer बनने से पहले?

  • CID Officer बनने के लिए आपको एक Indian होना जरूरी है। 
  • आपको Government College से कोई न कोई Degree लेनी होगी, अगर आप Officer या Sub-Inspector की Post के लिए खुद को तैयार कर रहे है तो यह जरूरी है। 
  • CID में Constable की Post के लिए आपको 12th Class पास करना बहुत जरूरी है। 
  • आपको Indian Civil Services Exam को पास करना बहुत जरूरी है। 

CID Officers के Grade

1.Sub- Inspectors
2.Inspectors
3.Superintendents
4.Additional Director General of Police
5.Inspector-General of Polices

CID Branches

1.CID and Crime Branch
2.Department of Human Rights
3.Bank Frauds
4.Missing Person cell and Anti-Human Trafficking
5.Anti-Narcotics Cell
6.Finger Print Bureau
7.Anti-Terrorism Wing
8.Dog Squad

CBI और Police में क्या अंतर है?

CBI एक Investigation Agency है, जो की Crime Cases को Investigate करती है। लेकिन एक State Police को काफी सारे कार्य करने पड़ते है। इसके अलावा Central bureau of Investigation का कद Police से काफी ऊंचा होता है। 

CBI और CID में क्या अंतर है?

CID state police के department में आता है, जो की हर राज्य का अलग अलग होता है ये उस राज्य से सम्बंधित आपराधिक मामले की ही जाँच करते है। CBI Central Government के अंदर आता है इनका कार्य पुरे देश में हो रहे आपराधिक गतिविधियों पर नज़र रखना होता है।

FAQ

  1. CID Ka Full Form

    CID का Full-Form Crime Investigation Department होता है हिंदी में इसे अपराध जांच विभाग भी कहते है।

  2. सीबीआई क्या है?

    Central Bureau of Investigation (CBI) जिसे हिंदी में केंद्रीय जांच ब्यूरो भी कहा जाता है। ये एक भारतीय investigating agency है। सीबीआई का काम आर्थिक अपराध, विशेष अपराध, भ्रष्टाचार के मामले और अन्य मामलो की जाँच करना है।

अंतिम शब्द

इस Post में मैंने CID, CBI के Full-Form के साथ हर जरूरी Detail देने की कोशिश की अगर आपको मेरा यह अच्छा लगा तो हमें Comment कर के बताए। अन्य कोई भी सवाल अगर आपके दिमाग में घूम रहा है तो वो भी नीचे Comment में पूछे मैं आपको जल्द से जल्द Reply देने की कोशिश करूंगा। 

इसे भी पढ़े:- SSC Full Form In Hindi | SSC Exam कितने तरीके के है?

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *