Blogger VS WordPress In Hindi | आपके लिए कौन है सबसे बेहतर?

Blogger VS WordPress

“Blogger VS WordPress आखिर दोनों में अंतर क्या है?” यह सवाल सभी ब्लॉग्गिंग करने वाले लोगो को जरूर परेशान करता होगा। आज मैं आपको इसी के बारे में बताने जा रहा हूँ। आज मैं इस पोस्ट में आपको Blogger और WordPress के कुछ फायदे और कुछ कमियों के बारे में बताने जा रहा हूं, अंत में मैं आपको यह भी बताऊंगा की आपको कौन सा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म चुनना चाहिए।

Blogger vs WordPress AdSense In Hindi

google adsense approval trick 2021

Blogger- सबसे पहले हम आते है AdSense Approval पर, अगर मैं Blogger पर AdSense के Approval की बात करूं तो हाँ Google आपको Blogger पर approval देगा अगर आपके पास Custom Domain है तब तो आपके लिए Google का Approval लेना उतना ज्यादा मुश्किल नहीं होने वाला। Blogger एक Google का ही Product है इसलिए आपको AdSense Approval लेने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

WordPress- अगर मैं WordPress पर बात करूं Google के AdSense approval की तो यहाँ पर भी आपको AdSense का approval जल्दी मिल जाता है लेकिन इसमें आपको अपने Website को बहुत ज्यादा Customize करना पड़ता है जो की Beginners के लिए ज्यादा आसान नहीं होता।

Blogger vs WordPress For Making Money (हिंदी में)

Blogger vs WordPress AdSense

Blogger- Earning की बात करूं तो ब्लॉगर में आपकी Earning भी अच्छी होती है अगर आपके Blog पर ठीक ठाक views आते है तो आपको Earning के लिए ज्यादा फिक्र नहीं करने पड़ेगी। पर अगर Blogspot.com Domain की बात तो इसमें आपको ज्यादा earning नहीं मिलती इसलिए आप को Blogger में Custom Domain use करना चाहिए इससे आपकी Earning पर कोई Effect न पड़े।

WordPress- WordPress वालों को Earning की कोई Issus नही होती, अगर मैं सच कहूं तो Earning के मामले में WordPress को आप आसानी से use कर सकते हो। Blogger से कही ज्यादा earning आप WordPress से कर सकते हो। इसमें आपको कई ऐसे Plugins भी मिल जाते है जिसे use करके आप आसानी से Ads को Manage कर सकते हो। अगर आपका First Focus है Earning करना तो आप WordPress को Choose करें न की Blogger को।

Blogger vs WordPress For SEO (हिंदी में)

Blogger vs WordPress For SEO

Blogger- SEO के मामले में मैं कभी भी blogger को Recommend नहीं करूंगा, चाहे आप कितना भी SEO Friendly Articles लिख ले लेकिन rank होने में आपको 6-7 महीने लग ही जाते है। Blogger में आपको कोई भी Plugins नहीं मिलते जिसकी मदद से आप अपने Posts के SEO Ranking को check कर सके।

WordPress- अब बात करते है WordPress के बारे में, SEO के लिए यह सबसे अच्छा Platform है WordPress। अगर आपको SEO का ज्ञान नहीं भी है फिर भी यहाँ पर आपको Yoast SEO और Rank Math जैसे Plugins मिल जाएंगे जो की आपको हर एक कदम पर Guide करते रहेंगे। अगर मैं Ranking की बात करूं तो आपकी website के Posts जल्दी तभी rank होंगे जब आपकी Website WordPress पर होगी।

Blogger vs WordPress में से किसे चुने?

1. URL Structure ()

SEO Friendly url आपके SEO के लिए बहुत ही जरूरी होता है अगर आपकी Website WordPress पर है तो आपको इसका Option मिलता है जिसकी मदद से आप अपने url से बहुत ही आसानी से Date और month को remove कर सकते हो, पर Blogger में आपको ऐसा कुछ option नहीं मिलता उसमें आप Date और Month को नहीं हटा सकते हो। इन्ही सब कारण से मैं आपको कहूंगा की अगर आपको SEO का Result चाहिए तो आप WordPress को Join करें।

2. Ranking

अगर आपका Website Blogger में है तो आपको कभी आपके मेहनत के हिसाब से Google पर Ranking नही मिलती जिसके कारण उनके website में Organic ना के मात्र ही आती है। Website Posts को जल्दी rank करवाने के लिए WordPress एक बहुत ही अच्छा Option है जिसे आप सभी को use करना चाहिए।

3. Loading Time

WordPress में आपको काफी सारे Plugins मिल जाते है जिसे use करके आप अपने Website के loading Speed को काफी हद तक कम कर सकते हो पर Blogger में ऐसा कुछ नहीं होता, Blogger में आपको अपने Posts की Size काम रखनी पड़ती है  और light weight theme भी use करना पड़ता है। जो काम WordPress में सिर्फ एक Click से होता है उसके लिए Blogger में आपको घंटो लग जाते है।

4. Website OwnerShip

जैसा की आप जानते हो की Blogger Google का ही Product है जो की आपको Free में Lifetime की Hosting देता है वो भी life time Free SSL certificate के साथ, आपको यह जानकर हैरानी होगी की जिस Website को आप Blogger में Grow कर रहे हो उसपर आपका तो कुछ हक है ही नहीं।

Google जब भी चाहे वो आपकी website को आपसे बिना पूछे Delete कर सकता है लेकिन तब जब आप इनके Policies के against कुछ करते हो। WordPress में आपकी Website का Ownership पास ही रहता है, यहाँ से आप अपनी website को किसी को Sell भी कर सकते हो।

अंतिम शब्द

मैं यह नहीं कह रहा हूं की Blogger बुरा है अगर आप Beginner हो और एक भी रुपये खर्च नहीं करना चाहते Hosting में तो आप Blogger की तरफ जाये। Beginner के लिए Blogger बहुत ही अच्छा Platform है। “Blogger vs WordPress in hindi” के इस पोस्ट में मैंने बस दोनो Platform को Compare किया है। यह मेरे निजी विचार है।

मैंने भी शुरुवात Blogger से ही की फिर उसके बाद अपने Website को WordPress पर Move कर दिया क्योंकि में अपने SEO के Performance से खुश नहीं था, पर आज जब मैं WordPress पर हूं तो मुझे कभी भी SEO से related कोई भी Problem नहीं हुई।

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *