Blogger में Custom Theme या Template कैसे Add करे?

blogger me custom theme add kare

क्या आपका Blog या Website Blogger पे है और आप उसपे Custom Theme लगाना चाहते है तो आप सही जगह पर है आज मैं आपको बताऊंगा की आप कैसे अपने Blogger में Custom theme को Implement कर सकते हो।

पर उससे पहले हम जानेंगे की आखिर क्यों Custom Theme को Use करना इतना जरूरी है। क्यों हमें अपने Blog पर Blogger के Classical Themes का use नहीं करना चाहिए।

1. Custom Theme आपके ब्लॉग को अच्छा लुक देते है

क्या आप अपने Blog को Attractive बनाना चाहते है और चाहते है की लोग जब उसपे visit करे तो उन्हें आपकी Site पर आ के कुछ अच्छा experience हो तो आपको Custom Theme जरूर use करना चाहिए।

इससे आपके User का user experience better होगा और वो आपके Website पर time to time visit करते रहेंगे क्योंकि लोग हमेशा खूबसूरत और आकर्षक चीज़ों की तरफ Attract होते है।

इसलिए जितना आप Content पर ध्यान देते हो उतना ही आपको Custom Theme खोजने पर भी ध्यान देना चाहिए।

यह कोई बहुत बड़ा काम नहीं यदि आप चाहे में मेरे Top 8 Best Blogger Templates वाली Post को पढ़ कर भी वहाँ से Themes को Download कर सकते हो।

2. Custom Theme Ads Friendly होते है

क्या आपका Target अपने Blog या website से पैसे कमाना है तो आपको कस्टम थीम Use करना ही होगा क्योंकि Custom Themes Adsense Friendly होते है, अगर कल को आपकी Website को Adsense approval मिलेगा तो आप उस ads को custom themes के सहायता से आसानी से Placements कर सकते हो।

इतना ही नहीं अगर आप बिना Custom Themes लगाए अपने Website को Adsense Approval के लिए भेजते है तो 99.99% chances है की आपको Adsense Approval नहीं मिलेगा।

वैसे Adsense Approval के लिए सिर्फ कस्टम थीम की ही जरूरत नहीं होती इसपे मैंने एक Separate post लिखी है जिसे आप पढ़ सकते है।

3. Custom Theme यूजर को रोके रखते है

जो theme हमें पहले से Blogger में installed मिलते है जो सारे एक जैसे और जरूरत से ज्यादा Simple होते है अगर हम उस theme के साथ लोगों के सामने अपने Content को Present करेंगे तो हम कभी भी Users का Trust नहीं जीत पाएंगे।

Trust को जीतने के लिए हमें Attractive और Unique Custom Theme को Implement करना होगा। ताकि जब हमारा Content उस Theme के साथ लोगों तक जाए तो लोग हमारे Website पर trust कर सके।

Custom Theme काफी हद तक हमारे Site की Ranking Presentation को भी improve कर देता है।

4. Custom Theme में Navigation Bar का ख़ास विकल्प होता है

Blogger के किसी भी theme में आपको Top पर Navigation Bar नहीं मिलता जो की Blogger की Themes का सबसे बड़ा Disadvantages है।

Adsense Approval के लिए Top Navigation Bar होना बहुत जरूरी है इसलिए अगर आप अपने Blog या Website से पैसे कमाना चाहते हो तो Custom Theme का use जरूर करें।

नही तो न ही कभी आपकी Website को Google का Adsense Approval मिलेगा और ना ही कभी आप उससे पैसे कमा पाएंगे इसलिए जरूरी है की आप अपने Website को Online करने से पहले Custom Theme के बारे में सोच ले।

5. Custom Theme को SEO के लिए अच्छा माना जाता है

क्या आपने कभी Blogger के किसी site को Blogger पर ही Installed theme के साथ Google पर rank करते हुए देखा है, मैंने तो कभी नहीं देखा।

मैंने सिर्फ blogger की उन websites को Rank होते हुए देखा है जो की Custom Theme का use करती है। इसका मतलब Theme भी Ranking Factors में बहुत अहम role निभाता है।

6. Custom Theme में Social Media Buttons होते है

Custom Theme की ख़ास बात यह होती की उसमें आपको बहुत सारे Extra Components होते है।

जिसमें से एक है Social Media Buttons, हर Custom Theme में आपको Facebook, WhatsApp, Twitter Pinterest जैसे Social Button मिलते है।

Social Button के बहुत से फायदे है। काफी बार User को आपका Post बहुत पसंद और फिर जब वो उसे Share करना चाहता है तो उन share button पर click कर के share करता है। यह Feature आपको सिर्फ Custom Theme में ही देखने को मिलती है।

7. Custom Theme में Error 404 के लिए विकल्प होता है

Error 404 तब आता है जब आपका कोई post का URL आपके द्वारा Google में Page Index होने के बाद change किया गया हो।

इससे बचने के लिए आपको Custom Theme का use करना चाहिए क्योंकि उसके बाद जब कोई उस पेज पर आएगा तो 404 के नीचे “Back To Home” का Option आता है जिस पर click कर के वो user आपके Home page पर Redirect हो जाएगा।

यह Feature आपको कभी भी Blogger के मौजूदा Theme में नहीं मिलता।

8. Custom Theme Fast Loading होती है

जी हां custom theme Blogger theme के मुकाबले बहुत ही ज्यादा Fast loading होता है। जैसा की हम सभी जानते है की Google पे Ranking के लिए Website की Loading Speed भी अच्छी होनी चाहिए।

इसलिए आपको Custom Theme का भी use करना चाहिए ताकि आप अपने Website की Loading Speed को Increase कर सके।

ब्लॉगर ब्लॉग में कस्टम टेम्पलेट कैसे सेट करें?

Your Free Blogger Theme
Your Free Blogger Theme

इस image में आपके सामने वो theme है जिसे हमे Change करना है।

Step 1:- अपने Blogger Dashboard पर जाये उसके बाद “Theme” पर Click करें। फिर “Drop-Down Arrow” पर click करें।

Go To Theme and Click On Drop Down Button
Go To Theme and Click On Drop-Down Arrow

Step 2:- एक pop-up open होगा, उसमें आपको “Backup” पर Click करना होगा। यह एक बहुत ही जरूरी Step है क्योकि इस Step में आप अपने Current टाइम में लगे हुए Theme Or Template का बैकअप लेते है जो की कभी फ्यूचर में आपके काम आ सकता है।

Backup Your Current Theme
Backup Your Current Theme
Backup Process Completed
Backup Process Completed

Step 3:- अब हम अपने Custom Theme को Install करने का Process समझेंगे। Custom Theme को install करने के लिये आपको “Restore” के Option पर क्लिक करे।

“Restore” के Option पर Click करते ही आपके सामने एक “Popup” Open होगा, उसमे आपको Upload के Option पर क्लिक करना है।

Install Your Custom Theme
Install Your Custom Theme
Click On Upload
Click On Upload

Step 4:- “Upload” Click करते ही आप अपने Device के “My Computer” पर पहुँच जाएंगे, आप वहाँ से अपने Custom Domain वाले File को Select कर ले।

हो सकता है की आपने जिस File को Download किया है वो Zip में हो तो पहले आपको उसे unzip करना होगा। अपने फाइल को खोलने के बाद आप “.XML” Extension वाली फाइल को सेलेक्ट कर ले।

Select Your File
Choose XML File
Choose XML File

Step 5:- Select करने के बाद आप उस फाइल को “Open” कर ले। उसके बाद आपका Custom Theme आपके Website पर Activate हो जाएगा।

अब आप अपने Blogger के वेबसाइट को चेक कर सकते है, आपके वेबसाइट पर अब नया कस्टम थीम एक्टिवटे हो चूका है।

New Custom Theme MagOne
New Custom Theme MagOne

मैं आशा करता हूं की आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। अगर आपका कोई Question है तो आप मुझे Comment Box में जरूर बताये।

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

2 Comments

  1. […] इसे भी पढ़े : Blogger में Custom Theme कैसे Add करे? […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *