B.Com Full Form In Hindi | B.Com का फुल फॉर्म क्या है?

B.Com Full Form In Hindi

B.Com Full Form:- आज की इस बदलती हुई दुनिया मे शिक्षा का एक महत्वपूर्ण स्थान है। अगर आप अनपढ़ हो तो ना ही आपके घर में और न ही आपके घर के बाहर आपको वो सम्मान मिल पाता है जिनके आप हकदार होते है। आपकी शिक्षा ही आज के दुनिया मे आपकी वास्तविक दोस्त है। अगर आपके पास एक Knowledge है तो आप कभी भी भूखे नही रह सकते। अभी इस पोस्ट में मैं आपको शिक्षा से जुड़ी हुई एक Course के बारे में बताऊंगा जिसे आप B.Com कहते है।

B.Com क्या है, यह किस Field के लोग करते है, क्या यह आपके लिए सही है या नहीं, B.Com करने के लिए कौन से best colleges है यह सारी जानकारी मैं आपको इस पोस्ट में देने की कोशिश करूंगा। 

B.Com Full Form In Hindi

B.Com का मतलब Bachelor of Commerce होता है। Commerce Stream में यह Undergraduate Degree होती है। यह Course Commerce के Student का पसंदीदा Course माना जाता है। इस Degree को करने के लिए आपको 3 साल इसकी पढ़ाई करने पड़ती है जिसे आप किसी भी Colleges या Universities से Complete कर सकते है।

B.Com करने के बाद ही कोई भी Student Commerce के Master Degree के लिए Eligable होता है, Master Degree को हम M.Com कहते है, काफी Commerce Student B.Com के बाद MBA करना भी पसंद करते है। 

B.Com में किस विषय के बारे में पढ़ाते है?

B.Com में आपको फाइनेंस, बैंकिंग, एकाउंटिंग और इनकम टैक्स जैसे टॉपिक्स के बारे में बढ़ाया जाता है। इस Course को करने वाले ज्यादातर लोग कंपनी में अकाउंटेंट के कार्य करते है और काफी लोग बैंकों में बैंकर, मैनेजर और कैशियर जैसे खाली स्थलों को भी भरते है। अगर मैं इस Course के सेमेस्टर के बारे में बात करूं तो इसमें 6 सेमेस्टर होते है। अगर आप यह Course करते है तो आपको इन 6 सेमेस्टर को पास करना होगा।

अगर आप B.Com करना चाहते है तो आपको सबसे पहले 10th और 12th के exam को पास करना होगा, अगर आप एक अच्छे College से B.Com करने के बारे में सोच रहे है तो आपके 12th के Board Exam में अच्छे नंबर आना जरूरी है। अच्छे नंबर आने से आपको एक अच्छे B.Com College में बहुत ही आसानी से Admission मिल जाएगा।

क्या Science Field के बच्चे बी.कॉम कर सकते है? 

B.Com Course को केवल Commerce ही नहीं बल्कि Science वाले बच्चे भी दे सकते है। अगर आप Accounting और Finance में Intrested है लेकिन आप 12th में PCM (Physics, Chemistry, Maths) ले के बैठे है तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी आप भी B.Com के Course के लिए apply सकते है। Apply करने के लिए आपके 12th के Board exam में 50% से ज्यादा Marks आना जरूरी है। 

बी.कॉम की फीस कितनी है?

इस Course की Fees Doctor और Engineer के Course से बहुत कम होती है, College और University दोनों में यहाँ पर आपको Fees में काफी ज्यादा अंतर देखने को मिलता है। किसी College में Fees 10 हज़ार रुपए है तो किसी College में Fees 30 हज़ार तो किसी College में Fees 1 लाख तक भी है। आप जिस भी College में Admission करवाना चाहते है वो College के Official Website पर जा कर उनसे Gmail या Phone नंबर की सहायता से Fees के बारे में जानकारी ले सकते है, वो आपकी मदद खुशी से करेंगे। 

बी.कॉम के बाद जॉब मिलेगी?

जैसा की मैंने आपको बताया की आप B.Com Complete करके अकाउंटेंट या फाइनेंस से जुड़े Job कर सकते है लेकिन यह Jobs आपको अच्छी Salary के साथ तभी मिलेंगी जब आप इस Course को किसी Reputated College से करते है। अगर आप Unknown College से इस Course को करके अच्छी Salary वाली जॉब को करने के बारे में सोच रहे है तो आपको वो नहीं मिलने वाली। 

अगर अपने Unknown College से यह Course किया है तो आप B.Com के बाद एक अच्छे College में Master Degree के लिए Apply कर सकते है। B.Com के Student M.Com के अलावा MBA, MA और CA जैसे Master Degree के लिए Apply कर सकते है। एक बार अगर आप अच्छे College से Master Degree कर लेंगे तो आपको एक अच्छी Salary के साथ Reputated Job भी मिल जाएगी। 

Commerce graduates के पास Career चुनने के लिए कई सारे Options होते है। चाहे Private हो या Public Sector दोनो Fields में इन्हें आसानी Jobs मिल जाती है। Accountants, Cashiers, Auditors, Taxation Specialists जैसे अन्य Field को आप Commerce से पढ़कर join कर सकते है। यह चाहे तो Professional Course जैसे CA, CS, CFA और ICWA के लिए भी Apply कर सकते है। 

B.Com के Subjects?

यहां पर आप Accountant, Economics और Mathematics की पढ़ाई तो करनी ही पड़ेगी इसके अलावा आपको इन Subjects को भी पढ़ना जरूरी है:- 

1.Business Law
2.Economics
3.Corporate Accounting
4.Cost Accounting
5.Financial Accounting
6.Business Mathematics
7.Business Management
8.Computer Fundamentals
9.Financial Ratios

Eligibility क्या है? 

अगर आप Commerce Stream से Class 12th Pass करते है तो आप B.Com के लिए Eligible होते हो। यहाँ पर Admission के लिए आपको Entrance Exam नही देना पड़ता, Direct Admission हो जाता है। अन्य अच्छे Colleges में काफी बार 12th Class Numbers और Merit Lists के हिसाब से भी Admission लिया जाता है। 

B.Com के लिए Popular Colleges 

बीकॉम करने के लिए आपको अगर कोई अच्छे और पॉपुलर कॉलेजेस की तलाश है तो ये १० कॉलेजेस की लिस्ट आपके बहुत काम आने वाली है एक बार इस लिस्ट पे ध्यान जरूर दे। 

1.Shri Ram College of Commerce, Delhi
2.Hindu College, Delhi
3.Hans Raj College, Delhi
4.Ramjas College, Delhi
5.St. Stephens College, Delhi
6.Miranda House College, Delhi
7.Indraprastha College for Women, Delhi
8.Madras Christian College, Chennai
9.Christ University, Bangalore
10.Goenka College of Commerce and Business Administration, Kolkata

जो लोग Regular Mode में B.Com नही कर पाते वो लोग correspondence mode से यह कर सकते है। Indian में कई सारे ऐसे Universities है जो की correspondence mode से B.Com की Study करवाते है। वो College इस प्रकार है:-

1.School of Open Learning, University of Delhi
2.Indira Gandhi National Open University (IGNOU)
3.Allahabad University
4.Annamalai University
5.Jamia Millia University
6.Bangalore University

B.Com Entrance Exam Colleges 

कई Reputed College B.Com की Study के लिए Entrance Exam Conduct करवाते है। एंट्रेंस एग्जाम से कक्षा ११ और १२ के कोर्स से ही सवाल पूछे जाते है, आप चाहे तो बीकॉम एंट्रेंस एग्जाम की बुक भी खरीद सकते है।  वो Colleges जो एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करवाते है उनके नाम कुछ प्रकार है:- 

1.Guru Gobind Singh Indraprastha University, Delhi
2.Banaras Hindu University (BHU), Varanasi
3.Narsee Monjee Institute of Management Studies (NMIMS), Mumbai
4.Jamia Milia Islamia University, Delhi

B.Com Students के लिए Job Profiles

बीकॉम की पढाई पूरी करने के बाद आपको यह ८ जॉब्स बहुत ही आसानी से मिल जाती है लेकिन आपको सैलरी बहुत काम दी जाती है, आप पहले एमकॉम पूरी करले अच्छी सैलरी के जॉब करना चाहते है तो आपको मास्टर डिग्री पूरी करनी चाहिए। 

1.Economist
2.Stock Broker
3.Sales Analyst
4.Finance Officer
5.Business Analyst
6.Auditor
7.Business Consultant
8.Accountant

अन्य Reputed Jobs 

1.Office Management
2.Foreign Trade
3.Information Management
4.Human Resources
5.Financial Market
6.Banking and Insurance
7.Investment Management
8.E-Commerce
9.Accounts and Finance

FAQ

 1. क्या B.COM एक अच्छा Course है? 

B.COM Course आपके theoretical knowledge को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन अगर आप इस Course को करने के बाद Industry में Job खोजने जायंगे तो Job मिलना काफी मुश्किल है। एक Professional Job के लिए आपको CS और vocational course करना होगा। 

2. क्या B.COM Course को करने के लिए Math’s जरूरी है? 

नहीं, अगर आपने 12th में Math’s नहीं लिया है फिर भी आप इस Course को कर सकते है। 

3. B.COM पास करने के बाद Job मिल सकती है अगर हां, तो सैलरी कितनी होगी? 

आपको Job मिल तो सकती है लेकिन इसके लिए आपको काफी Struggle करना पड़ता है इसके अलावा अगर आप सैलरी की बात करें तो ये साल का 8 लाख रुपए तक हो सकता है। 

4. B.COM करने के बाद क्या हमें Government Job मिल सकती है?

जी हाँ, लेकिन इसके लिए आपको ये Course किसी अच्छे College से करना होगा। अगर आपको ये Govt Job मिल जाती है तो आपकी सैलरी 50-68 हजार के बीच मे होगी। 

अंतिम पंक्तियॉ

B.Com का Full Form और उसके बारे में सारी जरूरी Detail में मैंने आपको इस Post में देने की कोशिश की है अगर आपको मेरा यह Post अच्छा लगा तो तुरंत हमें Comment कर के बताए। अगर आपको इस Topic से Related कोई Issue है या फिर सवाल है तो वो भी हमें नीचे Comment करके बताये, मैं आपको जल्द से जल्द Comment करने की कोशिश करूंगा। अन्य कोई Topic अगर आप हमें लिखने के लिए Suggest करना चाहते है तो वो भी नीचे Comment करके बता दे। 

इसे भी पढ़े:- UGC Full Form In Hindi 

Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *