ADG Full Form In Hindi 2022

ADG क्या है, आप कैसे बन सकते है, इसका क्या कार्य होता है अन्य ADG से जुड़े सारी जानकारी मैं आपको इस Post में देने वाला हूं। अगर आप इसके के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस Post को पूरा पढें।

Table of Contents

ADG Full Form In Hindi

ADG का Full Form Additional Direction General Of Police होता है हिंदी में इन्हें अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक भी कहा जाता है। ADG एक भारतीय पुलिस सेवा रैंक को कहा जाता है। इनके वर्दी पे भी Director General Of Police (DGP) की तरह 3 Star होते है लेकिन इनका Rank, DGP Rank के बराबर नहीं होता, ADG Rank के अधिकारी DGP Rank के अधिकारी से नीचे आते है।

Full Form In Hindi x
Full Form In Hindi

आज के वक्त में zonal heads की तरह AGD’s को India के अलग अलग शहरों में पोस्टिंग दी जाती है। इनके नीचे IGP (Inspector General Of Police) और इनके ऊपर SDGP (Special Director General Of Police) आते है। ये Indian Police Services का ही एक rank होता है।

Age Limit कितनी होनी चाहिए?

अगर आप इसे Join करने के बारे में सोच रहे है तो आपको Age Limit का भी ध्यान रखना होगा जैसे हर Government Post में होता है इसमें भी आपको Age का ध्यान रखना है। आपकी उम्र 56 साल से कम ही होनी चाहिए।

Adg Police salary

एक बार अगर आप इस Post के लिए नियुक्त हो जाते है तो आपकी Salary Range 37400 से 100,000 के बीच में होती है। इसके सैलरी में इतना बदलाव Additional Direction General Of Police के level को देखकर होता है।

ADG का कार्य

Police की जिम्मेदारी आम आदमियों को सुरक्षा देना और साथ मे राज्य में हो रहे अपराधों को कम करना होता है, इसके अलावा हम सभी जानते है की Police में अलग अलग रैंक के पद है जिनपे अलग अलग अधिकारी नियुक्त किये जाते है। इनके काम भी अलग होते है। ऐसे ही Additional Direction General Of Police Officer को भी हर राज्य में एक डिपार्टमेंट दिया जाता है।

अंतिम शब्द

ADG से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी मैंने आपको इस Post में देने की कोशिश की है, चाहे वो फुल फॉर्म से संबंधित हो, ये क्या है या Age Limit और Salary से संबंधित हो। मैं आशा करता हूं ही आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। अगर आप इस तरीक़े के और भी article पढ़ना चाहिए है तो हमारे blog को follow करें।

इसे भी पढ़े:- KFC Full Form In Hindi | KFC Meaning In Hindi

Leave a Comment